Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods For Children's Height: बच्चों की हाइट न बढ़ने से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से बढ़ जाएगी लंबाई

आज के समय में बच्चों के मनमुताबिक खानपान और खेलकूद की वजह से सही ग्रोथ नहीं हो पाती है. इसको लेकर माता पिता परेशान रहते हैं. हर कोई बच्चों की अच्छी ग्रोथ चाहता है. इसके लिए आप बच्चों की डाइट में इन फूड्स को शामिल कर सकते हैं. 

Latest News
Foods For Children's Height: बच्चों क��ी हाइट न बढ़ने से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से बढ़ जाएगी लंबाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Foods Can Increase Childrens Height) ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चे की लंबाई को लेकर परेशान रहते हैं. उनके मन में कई सवाल उठते हैं कि बच्चे की हाइट बढ़ेगी या नहीं, लेकिन इसमें आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. बच्चे की हाइट और शारीरिक विकास उनके खानपान और एक्सरसाइज पर भी निर्भर करता है. इसलिए डाइट में मल्टी विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर फूड को शामिल करना चाहिए. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है. इन फूड्स को अपने बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

ग्रोथ को तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड्स 

बीन्स

शरीर में ग्रोथ हार्मोन को उत्तेजित करने के लिए बीन्स काफी फायदेमंद है. बीन्स यानी सेम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन, फोलेट और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्व भरपूर होते है. इन्हें बच्चों को जरूर खिलाना चाहिए.

अंडे 

अंडे प्रोटीन से भरपूर होता है. यह शरीर के विकास में मदद करता है. इसलिए, बच्चे को रोजाना कम से कम एक अंडा खिलाना चाहिए. इसमें राइबोफ्लेविन होता है, जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है.

दूध  

शरीर की हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. वहीं दूध को कैल्शियम से भरपूर माना जाता है. इसलिए बच्चे को हर रोज दूध दें. दूध अच्छी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है.

हरी सब्जियां 

अगर आप चाहते हैं कि बच्चे की हाइट अच्छी हो तो उसे हरी सब्जियां जैसे पालक, मटर, भिंडी और ब्रूसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियां खूब खिलाएं. ये सभी तत्व समग्र विकास के लिए जरूरी है. हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करके छोटी हाइट को तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

बादाम 

शरीर के विकास के लिए बादाम का सेवन कर सकते हैं. बादाम में कई विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते है, जो शरीर की हड्डियों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं.

जीरो फैट ओटमील 

ओटमील प्रोटीन से भरपूर होता है. इसमें बिल्कुल भी फैट नहीं होता है. यह लंबाई बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए अपने बच्चे को ओटमील जरूर खिलाएं.

शकरकंद

शकरकंद में विटामिन ए पाया जाता है. यह हड्डियों की ग्रोथ और स्वास्थ्य को बेहतर करता है. शरीर के विकास के लिए शकरकंद का सेवन जरूरी है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement