Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Foods: इन 4 फूड्स का भूलकर भी न करें सेवन, पचने के बाद बढ़ा देती है यूरिक एसिड

डाइट में कई ऐसे फूड्स हैं जो पेट में पचने के बाद यूरिक एसिड लेवल को हाई कर देते हैं. प्यूरिन युक्त ये फूड सेहत को बिगाड़ सकते हैं. इतना ही नहीं इनकी अधिक मात्रा किडनी में पथरी, जोड़ों में दर्द, सूजन और गाउट जैसी समस्या खड़ी कर सकता है.

Uric Acid Foods: इन 4 फूड्स का भूलकर भी न करें सेवन, पचने के बाद बढ़ा देती है यूरिक एसिड
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Foods Increase Uric Acid) आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से यूरिक एसिड की समस्या बढ़ने लगी है. यह हाई होते ही जोड़ों में दर्द और सूजन से लेकर गाउट जैसी परेशानी बना देता है. इसकी मुख्य वजह आपकी डाइट हैं. डाइट में कई ऐसे फूड्स हैं जो पेट में पचने के बाद यूरिक एसिड लेवल को हाई कर देते हैं. प्यूरिन युक्त ये फूड सेहत को बिगाड़ सकते हैं. इतना ही नहीं इनकी अधिक मात्रा किडनी में पथरी, जोड़ों में दर्द, सूजन और गाउट जैसी समस्या खड़ी कर सकता है. इसकी मात्रा बढ़ना सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होती है. 

White Hair Remedy: बालों की सफेदी से हैं परेशान तो पिएं ये जूस, बिना किसी Color-Dye के नेचुरली ब्लैक हो जाएंगे Hair

ये हैं यूरिक एसिड के हाई होने की वजह

यूरिक एसिड लेवल बढ़ने की वजह प्यूरिन युक्त चीजों का ज्यादा सेवन करना है. इसके साथ ही पानी का कम पीना, अल्कोहल और प्रोटीन युक्त चीजों का ज्यादा सेवन करने की वजह से भी यूरिक एसिड हाई हो जाता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द सूजन और गाउट की समस्या का बढ़ जाती है. इतना ही नहीं यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो जाने से कार्डियक डिजीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है.

यूरिक एसिड के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Betel Leaves Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर है ये हरा पत्ता, ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक इन 7 बीमारियों को कर देता है ठीक
 

अरहर और उड़द की दाल

अरहर और उड़द की दाल का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है. इसके ज्यादात सेवन से बाॅडी में प्रोटीन बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में यूरिक एसिड की मात्रा में बढ़ जाती है. जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द सूजन के साथ ही किडनी के डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. 

मछली

यूरिक एसिड के मरीजों मछली खाने से बचना चाहिए. इसकी वजह से मछली का प्यूरिन से भरपूर होना है. यह पचने के बाद भी यूरिक एसिड को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द और गाउट की समस्या हो सकती है. 

Bael Juice For Diabetes: गर्मियों में डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत है इस बेल का शरबत, हाई ब्लड शुगर मिनटों में हो जाता है कंट्रोल

अरबी

अरबी या घुइयां सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. इसमें प्यूरिन, कैल्शियम आॅक्सलेट बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. जिसके कारण यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से किडनी में स्टोन भी हो सकती है. 

मीठी ड्रिंक्स

आज के समय में कई ऐसी ड्रिंक्स होती है, जिनमें बहुत ज्यादा शुगर होता है. ऐसी ड्रिंक का सेवन करने से यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ ही जाती है. इसके लिए ब्लड शुगर बढ़ने के साथ हार्ट पर बुरा असर है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement