Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Uric Acid Control: जोड़ों में दर्द और किडनी को डैमेज करता है यूरिक एसिड, सिर्फ 4 सब्जी और फल खाते ही होगा फ्लश आउट

प्यूरीन युक्त भोजन और बिना वर्कआउट वाले लाइफस्टाइल की वजह से बुजुर्ग ही नहीं युवाओं में हाई यूरिक एसिड की समस्या बढ़ रही है. इसका लगातार हाई लेवल जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमाकर होकर दर्द और सूजन पैदा करता है. हालांकि इसे दवाई के साथ ही सही डाइट से भी कंट्रोल किया जा सकता है. 

Latest News
Uric Acid Control: जोड़ों में दर्द और किडनी को डैमेज करता है यूरिक एसिड, सिर्फ 4 सब्जी और फल खाते ही होगा फ्लश आउट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Uric Acid Reduce Remedy) आज के समय में हाई यूरिक एसिड बड़ी समस्याओं में से एक है. यह एक अपष्टि पदार्थ है, जिसके हाई होते ही शरीर के जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है. गाउट और गठिय के साथ ही यह किडनी को भी प्रभावित करता है. इसका हाई लेवल उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. इसके पीछे की वजह प्यूरिन युक्त भोजन का सेवन और खराब लाइफस्टाइल है. बाॅडी में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होते ही यूरिक एसिड ट्रिगर हो जाता है. इसे होने वाली समस्याएं बढ़ जाती है. इस दर्द और परेशानी से बचने के लिए बहुत से लोग दवाई या इलाज तलाशते हैं. 

अगर आप भी हाई यूरिक एसिड से परेशान हैं और दवाई से बचने के लिए डाइट का ध्यान रखकर भी इसे कंट्रोल कर सकते हैं. डाइट में प्यूरिन मुक्त फल और सब्जियों को शामिल करें. इसके साथ ही इन 4 फल और सब्जियों को शामिल करने से जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्याएं खत्म हो जाएगी. नियमित रूप से इनका सेवन करने से हाई यूरिक एसिड पेशाब के रास्ते फ्लश आउट हो जाएगा.  

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं ये 4 सब्जियां

संतरा

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को अपनी डाइट में संतरे का सेवन या फिर इसका जूस जरूर शामिल करना चाहिए. विटामिन सी से भरपूर संतरे के रेशे पाचन तंत्र में सुधार करते हैं. ये मेटाबाॅलिज्म को तेज कर यूरिक एसिड बनने से रोकते हैं. किडनी को डिटाॅक्स करने के साथ ही जोड़ों के दर्द और सूजन को भी कम करने का काम करते हैं. यूरिक एसिड की समस्या में संतरे का सेवन गर्मियों में ज्यादा फायदेमंद है. 

नींबू 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए नींबू भी किसी औषधि से कम नहीं है. इसमें मौजूद विटामिन सी यूरिक एसिड की बड़ी काट है. यह मोटापा घटाने के साथ ही डाइजेस्ट सिस्टम को प्यूरीन पचाने में मदद करता है. हर दिन कम से कम दो नींबू रस या फिर नींबू पानी पीने से प्यूरीन फ्रलश आउट हो जाता है. यह किडनी के काम करने की क्षमता को बढ़ा देता है. 

जिमीकंद 

जिमीकंद पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है. इसके सेवन मेटाबाॅलिज्म को तेज करता हैप यह पाचन तंत्र को सही रखने के साथ ही यूरिक एसिड को बनने से रोकता है. इतना ही नहीं यह फल डायबिटीज को कंट्रोल करने में बेहद कारगार है. इसमें मौजूद हाई फाइबर प्यूरिन को पचाकर इसकी मात्रा को कंट्रोल में रखता है. 

नाशपाती

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को फलों में नाशपाती को जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व यूरिक एसिड को कंट्रोल करते हैं. यह प्यूरीन को पचाकर पेशाब के रास्ते फ्लश आउट कर देते हैं. इनका नियमित सेवन किडनी को भी डिटाॅक्स करता है. यह बेहद कारगार फलों में से एक है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement