Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Habits of Successful People: कामयाब लोगों में होती हैं ये खूबियां, जो बनाती है उन्हें अमीर और सबसे अलग

Habits of Successful People: आदतें व्यक्ति की सफलता की दशा और दिशा दोनों तय करती है. यहां पढ़ें सफल लोगों की 10 बेहतरीन आदतें 

Habits of Successful People: कामयाब लोगों में होती हैं ये खूबियां, जो बनाती है उन्हें अमीर और सबसे अलग

कामयाब लोगों में होती हैं ये खूबियां, जो बनाती है उन्हें अमीर और सबसे अलग

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जीवन में ऊंचा मुकाम या कामयाबी पाने के लिए हर कोई पूरी कोशिश करता है. हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि वो जो काम करे उसे उसमें सफलता हासिल हो. सफल और असफल लोगों में जो एक अंतर होता है वो डेली रूटीन की कुछ आदतों का होता है. ये आदतें कामयाब लोगों को औरों से अलग बनाती हैं और ज्यादातर I(Habits of Successful People) कामयाब लोगों में ये आदतें पाई जाती हैं. 

ऐसे में आज हम आपको ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी जिंदगी या (10 Habits of Highly Effective People) करियर में सफलता हासिल कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन खास आदतों के बारे में. 

रिलैक्सेशन (Relaxation)

किसी भी काम की फुलप्रूफ प्लानिंग और और उसपर योजनाबद्ध तरीके से काम करना दिमाग को बेहद थका देता है. ऐसे में शरीर की ओवरहालिंग और रिफ्रेशमेंट के लिए रिलेक्सेशन जरूरी है और इसका सबसे बढिया तरीका है रोज अच्छी नींद लेना. सफल आदमी काम के साथ आराम को भी महत्व देता है. 

यह भी पढे़ं: Habits of Intelligent People: बुद्धिमान लोगों की में होती हैं ये खास बातें- जो भीड़ से बनाती हैं उन्हें अलग, खोलती हैं तरक्की का रास्ता

बेहतर क्रियान्वयन (Take Action)

सफल व्यक्ति योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर तरीके से करते हैं और किसी भी काम को आगे के लिए नही टालते हैं. इसके अलावा किसी काम को आज होना है तो वे इसे आज ही करेंगे. इसके अलावा काम को आगे के लिए टालना काम के प्रति अनिच्छा जाहिर करता है जो सफलता की राह मे अवरोध पैदा करता है. 

पढने की आदत (Reading Habit)

सफल ब्यक्ति हर रोज लगभग आधा घंटे सेल्फ इम्प्रूवमेंट पर लगाते है और इस समय वे सैल्फ इम्प्रूवमेंट टिप्स, बायोग्राफी, मोटीवेशनल स्टोरी पढते हैं. वे हर समय अपडेटेड रहते है और हमेशा कुछ न कुछ सीखते ही रहते हैं. इसके अलावा लगातार पढते रहने से वे अपनी स्किल्स को इम्प्रूव करते रहते है. क्योंकि अच्छे निर्णय लेने के लिये ये स्किल्स बहुत जरूरी हैं. 

प्लानिंग (Planning)

जो लोग सफल होते हैं, उनकी एक आदत होती है की वो अपना हर काम प्लानिंग के साथ करते हैं और अपना एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं. Addicted2Success.com के संस्थापक जोएल ब्राउन के अनुसार अगले दिन की तैयारी के लिए वो बिस्तर पर जाने से पहले हर शाम प्राथमिकता वाली "टू-डू लिस्ट" की मांग करते हैं, जिसके हिसाब से वो अगले दिन की प्लानिंग करते हैं. 

यह भी पढे़ं:  Protein Deficiency: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इन पांच फूड्स को खाने से दूर हो जाएगी समस्या

दानशीलता (Sharing Habit)

सफल व्यक्ति चैरिटी या डोनेशन के रूप कुछ हिस्सा समाज को वापस देते है. आप किसी भी सफल व्यक्ति को देख लीजिए वे अपनी अर्निंग का कुछ हिस्सा समाज के लिये दान मे देते है. बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग इनमें से एक हैं. 

नेटवर्किंग (Networking)

इसके अलावा सफल व्यक्ति नेटवर्किंग और सहयोग पर अपना पर्याप्त समय लगाते है. क्योंकि आइडिया शेयरिंग का महत्व उन्हें पता होता है. किसी भी समस्या को अगर चार लोगों के सामने रखा जाए तो उसके चार अलग अलग हल निकल कर आते हैं. ऐसे में उसमे से उपयुक्त समाधान को पिक करते हैं. 

मितब्ययता (Frugality)

हर खर्चे को समझदारी और प्लानिंग से करना सफल एक सफल व्यक्ति का महत्वपूर्ण गुण होता है और वो अनावश्यक और कम महत्वपूर्ण चीजों पर धन खर्च नहीं करते हैं. इसके अलावा वे वित्तीय अनुशासन का हर हाल मे पालन करते हैं जिससे उन्हें वित्तीय समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है. 

यह भी पढे़ं:  सिर को दर्द से हिला देने वाली इस बीमारी का इलाज है रबडी-जलेबी, आयुर्वेद में जानें खाने का सही समय और तरीका

सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Attitude)

सफल व्यक्ति जीवन के हर पहलू को सकारात्मकता के साथ जीते हैं जिससे उन्हें हर मुश्किल से पार पाने की प्रेरणा मिलती है. इसके अलावा वे नकारात्मक पृवत्ति और नकारात्मक लोगों से दूरी बना कर रखते हैं. 

व्यक्तिगत देखभाल (Personal Care)

इसके अलावा बेहतर खानपान, व्यायाम और स्वच्छता के संबंध में व्यक्तिगत देखभाल उन लोगों की आदतों की सूची में आती है जो सफल होते हैं. 

सुबह जल्दी उठना ( Wake up Early)

सफल व्यक्तियों मे लगभग 60% रोज सुबह अपने डेली रूटीन शुरू होने के लगभग तीन घंटे पहले उठ जाते हैं  और इस फ्री टाईम का उपयोग वे अपना दिनभर का प्रोग्राम या एक्सरसाइज के लिए करते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement