Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar Remedy: खून में घुली शुगर को सोख लेगी ये काली चटनी, डायबिटीज में नहीं होगी इंसुलिन की कमी

ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए खानपान पर नियंत्रण जरूरी होता है, लेकिन क्या आपको पता है एक काले बीज की चटनी अगर आप खाएं तो ये शुगर को कंट्रोल करने में दवा की तरह ही काम कर सकती है.

Latest News
Blood Sugar Remedy: खून में घुली शुगर को सोख लेगी ये काली चटनी, डायबिटीज में नहीं होगी इंसुलिन की कमी

 chutney for diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए आहार और जीवनशैली में बदलाव आवश्यक है. यदि आप उचित आहार और जीवनशैली का पालन नहीं करते हैं, तो शुगर का स्तर बहुत अधिक हो सकता है. हाई ब्लड शुगर का स्तर कई अन्य समस्याओं के जोखिम से जुड़ा होता है. ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद के लिए दवा के साथ-साथ आप आहार में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं.

इन विविधताओं में आप एक स्वादिष्ट चटनी रेसिपी भी शामिल कर सकते हैं. जी हां, आज हम आपके साथ एक ऐसी स्वादिष्ट चटनी की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है. इस रेसिपी को बनाना बहुत आसान है. आपको बस अलसी चाहिए. आइए जानें अलसी की चटनी से ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल करें और इसे कैसे बनाएं?

चटनी कितनी फायदेमंद है? 

अलसी की चटनी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में बहुत फायदेमंद होती है. अलसी में घुलनशील फाइबर होता है. जो ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है. इसकी मदद से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

इतना ही नहीं, अलसी पाचन क्रिया को भी बेहतर बनाती है. इससे सूजन और डायबिटीज के कारण होने वाली अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो इस स्वादिष्ट चटनी को जरूर शामिल करें.

चटनी कैसे बनायें?

भुनी हुई अलसी पाउडर - 2 से 3 छोटी चम्मच
हरी मिर्च - 1 से 2
नींबू का रस - 1 छोटी चम्मच
प्याज - 1 बारीक कटा हुआ

जान ले इसे बनाने की विधि

अलसी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले भुनी हुई अलसी का पाउडर लीजिए. - इसमें हरी मिर्च, नींबू का रस, बारीक कटा प्याज और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें. अब आपकी अलसी की चटनी तैयार है. अब आप इसे चपाती या चावल के साथ परोस सकते हैं. इसका सेवन करने से आपको काफी फायदा मिलेगा. इस चटनी को आप कभी भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement