Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karwa Chauth Vrat Tips: प्रेग्‍नेंसी में रख रहीं हैं करवा चौथ का व्रत तो ये टिप्स जरूर करें फॉलो

Karwa Chauth 2022: अगर आप प्रेग्नेंट हैं और करवा चौथ का व्रत रखना चाहती हैं, तो इससे जुड़े कुछ टिप्स के बारे में जरूर जान लें

Karwa Chauth Vrat Tips: प्रेग्‍नेंसी में रख रहीं हैं करवा चौथ का व्रत तो ये टिप्स जरूर करें फॉलो
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Tips For Pregnant Women For Karva Chauth- करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth Vrat) 2022) दिनभर अन्य जल ग्रहण किए बिना रखा जाता है. ऐसे में इस व्रत को खासतौर पर गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानियों के साथ करना चाहिए क्योंकि आपको अपने पति की लंबी उम्र की कामना के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे का भी ख्याल रखना है. अगर आप प्रेग्नेंट हैं और करवा चौथ का व्रत (Karwa Chauth) रखना चाहती हैं, तो इससे जुड़ी कुछ टिप्स जरूर जान लीजिए. इनसे आप करवा चौथ में अपने साथ-साथ बच्चे का भी ध्यान रख सकेंगी. इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कि आपको प्रेग्‍नेंसी  में करवा चौथ के व्रत के दौरान किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

प्रेग्‍नेंसी में रख रहीं हैं करवा चौथ का व्रत तो इन खास बातों का रखें ध्यान

डॉक्टर से लें सलाह 

गर्भावस्था में आप अगर पूरे दिन निर्जला व्रत करने का सोच रही हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से इसकी सलाह जरूर लें. डॉक्टर को पूरी कंडीशन के बारे में बताएं और उनकी सलाह पर ही करवा चौथ का व्रत रखें. अगर आपकी मेडिकल कंडीशन ठीक नही है और डॉक्टर व्रत करने से मना कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप डॉक्टर का कहा सुने. 

यह भी पढे़ं- इन जगहों पर बेहद अनोखे ढंग से मनाया जाता है करवाचौथ, जानें क्या है खास

पूरे दिन भूखे रहने से बचें

अगर आप गर्भवती हैं और करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो जरूरी है कि पूरे दिन आप निर्जला व्रत ना करें. इससे बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में पूरे दिन भूखे रहने की बजाय बीच में थोड़ा थोड़ा खाती रहें. इससे आपको और आपके  बच्चे को एनर्जी मिलती रहेगी. व्रत में फल, ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकती हैं इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें  कि इनके साथ नमक इत्यादि मिला कर न खाएं. 


दूध का सेवन करें 

इस व्रत में सुबह की जाने वाली सरगी का भी खास ख्याल रखें इसमें ऐसी चीजें शामिल करें जो आपको दिनभर एनर्जी दे ना कि बीमार करे. सरगी में चाय या कॉफी का सेवन बिल्कुल न करें. इसके बजाय आप दूध का सेवन करें. खाली पेट चाय-कॉफी पीने से गैस की समस्या हो सकती है ऐसे में दूध का सेवन करना ज्यादा बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें- सूर्यास्त के बाद किए ये कुछ काम तो मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

आराम करें

प्रेग्‍नेंसी के दौरान अगर आप व्रत कर रही हैं तो ज्यादा से ज्यादा आराम करें. ऐसी स्थिति में महिलाओं को सुबह सरगी में खाने पीने के बाद ज्यादा से ज्यादा समय तक आराम करना चाहिए. फिर शाम को पूजा के समय ही  उठना चाहिए और  तैयार होकर पूजा करने के बाद पारण कर लेना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement