Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Neck And Back Pain: गर्दन और कमर दर्द से आराम के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो, तुंरत देखें असर

Treatment For Neck And Back Pain: ऑफिस में कुर्सी पर बैठे काम करने वाले लोगों को अक्सर कमर और गर्दन में दर्द का सामना करना पड़ता है.

Latest News
Neck And Back Pain: गर्दन और कमर दर्द से आराम के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो, तुंरत देखें असर

Neck and Back Pain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः लोगों को उम्र के साथ कमर, गर्दन और जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है. लेकिन आजकल युवा अवस्था में ही लोग कमर और गर्दन के दर्द (Neck and Back Pain) से परेशान रहते हैं. बच्चों को भी स्कूलों में घंटों तक बैठे रहने के कारण कमर गर्दन में दर्द हो सकता है. ऑफिस में कुर्सी पर बैठे काम करने वाले लोगों को भी यह परेशानी होती है. आपको गर्दन और कमर दर्द ने परेशान (Relieve Neck and Back Pain) कर रखा है तो आप इन घरेलू उपायों से दर्द से राहत पा सकते हैं. चलिए आपको इन उपायों (Remedies For Neck and Back Pain) के बारे में बताते हैं.

गर्दन और कमर में दर्द के लिए उपाय (Ways to Relieve Neck and Back Pain)
योग से मिलेगी राहत

कमर में और गर्दन में दर्द से राहत के लिए योग करना अच्छा होता है. भुजंगासन करने से दर्द से राहत मिलती है. हालांकि योग करने के लिए शरीर को ज्यादा कष्ट नहीं देना चाहिए. ऐसा करने पर समस्या बढ़ भी सकती है. नियमित भुजंगासन करने से फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है और दर्द नहीं होता है.

बॉल से करें मसाज
गर्दन में दर्द और अकड़न को दूर करने के लिए टेनिस बॉल से मसाज करनी चाहिए. यह मांसपेशियों के लिए अच्छा होता है. सॉफ्ट बॉल को लेकर दर्द के स्थान पर मसाज करें. इससे दर्द में तुरंत आराम मिलेगा.

 

मॉर्निंग रूटीन में शामिल कर लें 5 आदतें, हमेशा काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

गुनगुने तेल से मालिश
तेल मालिश दर्द से तुरंत राहत के लिए रामबाण उपाय है. सरसों के तेल को गर्म करके हल्के गुनगुने तेल से दर्द से पीड़ित स्थान पर मसाज करें. यह मांसपेशियों के दर्द को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करने का काम करता है. आप तेल में अजवाइन के साथ दो कली लहसुन की मिलाएं.

आइस पैक
गर्दन और कमर में दर्द से राहत के लिए आइस पैक का भी प्रयोग कर सकते हैं. बर्फ के पैक से दर्द के स्थान पर मसाज करें. मसाज के लिए एक बर्फ को टॉवल या किसी कपड़े में रखकर भी मसाज कर सकते हैं. बर्फ से 15 मिनट तक सिकाई करें.

इन बातों का रखें ख्याल
दर्द से राहत पाने के लिए इन उपायों को आजमाने के साथ ही कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. जिससे दर्द की समस्या को होने से रोक सकते हैं. इसके लिए रात को सोते समय सही पोजीशन में सोएं. छाती के बल या सिकुड़कर सोने से दिक्कत हो सकती है. मोटे तकिए के कारण भी गर्दन में दर्द हो सकता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement