Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Cholesterol: खून में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को गलाकर बाहर कर देगा ये लाल जूस, पिघलेगी वसा और कम होगा ब्लड प्रेशर भी

ब्लड में बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में दस रूपये का एक लाल जूस दवा से भी बेहतर काम कर सकता है.

Latest News
Juice For Cholesterol: खून में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को गलाकर बाहर कर देगा ये लाल जूस, पिघलेगी वसा और कम होगा ब्लड प्रेशर भी

Tomato Juice Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा करते है. ये दोनों ही बीमारियां हो जाएं तो इसे कंट्रोल करना भी मुश्किल होता है. लेकिन खानपान पर ध्यान दे कर आप दोनों ही बीमारियों को काबू में रख सकते हैं. नसों में वसा जब ज्यादा होने लगती है तो ब्लड प्रेशर भी हाई होने लगता है.

नसों में वसा इस तरह से चिपक जाती है कि ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होनी शुरू हो जाती है. वसा से नसे सख्त और फूल जाती है और इससे ब्लड में प्रेशर भी बढ़ता है और हार्ट को आसानी से ब्लड नहीं मिल पाता. हार्ट पर प्रेशर यानी हार्ट अटैक का खतरा. इसलिए आपको इन दोनों ही साइलेंट किलर बीमारियों को कंट्रोल में रखना जरूरी है और इसके लिए टमाटर का जूस दवा की तरह काम करेगा. 

जौ का पानी नहीं है किसी अमृत से कम, इन 5 बीमारियों के लिए है रामबाण  

जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड न्यूट्रिशन पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट,  विटामिन सी और विटामिन ई  के साथ ही कई जरूरी न्यूट्रिशन जैसे- पोटैशियम, फॉस्फोरस से भरपूर टमाटर का जूस कई बीमारियों की दवा है.

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कम करने के लिए कितनी पीएं जूस
जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए रोज एक गिलास बिना नमक वाला टमाटर का जूस पीना चाहिए. शोध के मुताबिक जिन लोगों ने  टमाटर का जूस पिया था उनका  सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 141.2 से गिरकर 137 mmHg और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 83.3 से 80.9 mmHg तक हो गया था. वहीं,  हाई कोलेस्ट्रॉल वाले 125 प्रतिभागियों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) यानी गंदे कोलेस्ट्रॉल का लेवल औसतन 155.0 से घटकर 149.9 मिलीग्राम/डीएल हो गया था. 

Garlic Lemon Juice Benefits: नसों से चिपचिपी वसा को खत्म कर देगा लहसुन-नींबू का रस, बैड कोलेस्ट्रॉल की जड़ से होगी छुट्टी

इसलिए होता है टमाटर का जूस असरदार

टमाटर में कैरोटीनॉयड, विटामिन ए, कैल्शियम और गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिडजैसे विभिन्न प्रकार के बायोएक्टिव यौगिक होते हैं, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाते हैं और साथ ही  फिजिकल एंड मेंटल हेल्थ को बढ़ावा देने में सहायक हैं.

रोज कितना पीएं टमाटर का जूस 
रोज करीब 84 से 200 ml तक जूस पीना फायदेमंद होता है. बस इसमें नमक नहीं होना चाहिए. हैवी एक्सरसाइज के बाद भी शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए टमाटर का जूस काफी फायदेमंद होता है. ये यूरिक एसिड को भी कम करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement