Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anti Aging Superfood: ये 7 चीजें खाने से अपनी उम्र से 10 साल छोटे नजर आएंगे, हाई कोलेजन से बढ़ती उम्र रूकेगी 

7 ऐसे फूड हैं जिसे अगर आप रोज खाना शुरू कर दें तो आपकी स्किन कि क्वालिटी से लेकर इलास्टिसिटी तक सुधरेगी और आप अपनी वास्तविक उम्र से शर्तिया 10 साल छोटे नजर आएंगे.

Latest News
Anti Aging Superfood: ये 7 चीजें खाने से अपनी उम्र से 10 साल छोटे नजर आएंगे, हाई ��कोलेजन से बढ़ती उम्र रूकेगी 

ये 7 चीजें खाने से अपनी उम्र से 10 साल छोटे नजर आएंगे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गमीज़, पिल्स या पाउडर जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट कोलेजन के सप्लीमेंट के रूप में खूब मिलते हैं लेकिन ये केमिकल से भरी चीजें जरूरी नहीं कि वे त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने का ही काम करें, कई बार इनके फायदे कम नुकसान ज्यादा होते हैं. लेकिन यहां आपको उन 7 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी बढ़ती उम्र पर ब्रेक लगाती हैं क्योंकि ये नेचुरली अंदर से कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाती हैं.

आपकी स्किन और एजिंग के लिए डाइट बहुत मायने रखती है. कोलेजन ही वो चीज है जो अगर शरीर में हाई हो  तो आप जवान दिखते ही नहीं, महसूस भी करते हैं. कोलोजन वो प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को संरचना, कोमलता और लोचता को बनाने का काम करता है. जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं हमारी त्वचा हर साल कम कोलेजन का उत्पादन करती है, जो उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियों और पतली त्वचा की प्रवृत्ति में योगदान करती है.

तो कोलेजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका खाने की आदतों में बदलाव. यहां आपको टॉप 7 फूड के बारे में बताएंगे जो कोलेजन को बढ़ाने का काम करेंगे.

गहरे से गहरे स्किन पर पड़े दाग को गायब कर देगा ये नुस्खा, मुहांसे से लेकर चोट तक के काले धब्बे होंगे दूर

फिश और शेलफिश:
अन्य मीट के विपरीत, मछली और शेलफिश में कोलेजन आधारित हड्डियां होती हैं. इसमें समुद्री कोलेजन है, जो कोलेजन पेप्टाइड्स का एक समृद्ध स्रोत है और सबसे आसानी से शरीर में अवशोषित हो जाता है. मछली स्वस्थ बालों, त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है. कई मछलियों और शेलफिश प्रजातियों में कोलेजन का उच्च स्तर होता है. सैल्मन एक शानदार विकल्प है, खासकर यदि आप इसका पूरा सेवन करते हैं, क्योंकि शल्क समुद्री कोलेजन का एक शानदार स्रोत है. समुद्री कोलेजन के लाभों में बेहतर त्वचा और ऊतक स्वास्थ्य शामिल हैं.

अंडे की सफेदी:
प्रोलाइन, कोलेजन गठन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड जरूरी है और ये अंडे की सफेदी में प्रचुर मात्रा में होता है. अंडे की सफेदी त्वचा की कोमलता में सुधारती है और त्वचा के कायाकल्प के लिए बेस्ट है. साथ ही ये झुर्रियों और महीन रेखाओं सहित त्वचा की समस्याओं से बचाती है. अंडे की सफेदी का मास्क रोमछिद्रों को कम करने, स्किन को टाइट करने का काम करती है.

इस बोटॉक्स जूस को पीने से लटकती स्किन होगी टाइट, लौट आएंगे जवानी के दिन

संतरे, अंगूर, नींबू :
प्रो-कोलेजन संश्लेषण पर विटामिन सी का महत्वपूर्ण प्रभाव होता है और इसके लिए विटामिन सी महत्वपूर्ण है. यह विटामिन खट्टे फलों जैसे संतरे, अंगूर, नींबू और नीबू में प्रचुर मात्रा में होता है. 

जामुन-स्ट्रॉबेरी :
जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को नुकसान से बचाते हैं. जामुन-स्ट्रॉबेरी रोज एक कप आपके विटामिन सी की रोज की खुराक को पूरा कर सकता है और ये ब्यूटी को अंदर से निखारता है. रास्पबेरी या ब्लैकबेरी भी आप खा सकते हैं.

पत्तेदार साग:
पत्तेदार साग जैसे पालक- बथुआ-मेथी या अन्य हरे सलाद के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्किन में कोलेजन को बढ़ावा देते है. हरे पत्तेदार साग क्लोरोफिल से भरे होते हैं जो एंटीऑक्सीडेंट लाभों के लिए जाने जाते हैं. क्लोरोफिल का सेवन कोलेजन को बढ़ाता है.

फलियां:
बीन्स एक उच्च-प्रोटीन भोजन है जिसमें कोलेजन का उत्पादन करने के लिए अक्सर अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है. इसके अतिरिक्त, उनमें जीनिस्टीन होता है, एक आइसोफ्लेवोन जो कोलेजन को बढ़ावा देता है. जिंक, कॉपर और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्व और खनिज, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं, फलियां और बीन्स में पाए जा सकते हैं.

चेहरे की लटकती स्किन की समस्या होगी दूर, इस तेल की मालिश से त्वचा में आएगा कसाव

टमाटर:
टमाटर विटामिन सी का एक और अनदेखा स्रोत है; उनमें लाइकोपीन की एक महत्वपूर्ण मात्रा शामिल है, जो त्वचा को सहारा देने के लिए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. इसके अतिरिक्त, टमाटर, विशेष रूप से धूप में सुखाए गए टमाटर, विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन के संश्लेषण के लिए आवश्यक है. उनमें लाइकोपीन भी शामिल है, एक एंटीऑक्सिडेंट जिसे यूवी किरणों और कोलेजन गिरावट से त्वचा को ढालने के लिए जाना जाता है. अपने व्यंजनों में थोड़ा सा स्वाद जोड़ने के लिए, उन्हें सलाद में टॉस करें या उन्हें अपने पास्ता के ऊपर डालकर खाएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement