Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Diary: सर्दियों में बनाएं नागोरी पूरी हलवा, आ जाएगी पुरानी दिल्ली की याद- Recipe

Nagori Halwa Puri- सर्दियो में अपने घर पर ही नागोरी हलवा पूरी बनाएं और पुरानी दिल्ली का नाश्ते का मजा लें, ये है रेसिपी

Latest News
Food Diary: सर्दियों में बनाएं नागोरी पूरी हलवा, आ जाएगी पुरानी दिल्ली की याद- Recipe
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Nagori Puri Halwa Recipe- सर्दियों में सुबह सुबह टेस्टी ब्रेकफास्ट खाने का सभी का दिल होता है, ऐसे में दिल्ली का नागोरी नाश्ता (Nagori Puri Halwa) हलवा पुरी खाने को मिल जाए तो क्या कहने. नागोरी हलवा पुरानी दिल्ली का सबसे प्रिय और प्रसिद्ध नाश्ता है. यहां की पूरियां खाने के लिए लोग दूर से आते हैं लेकिन आप इसे घर पर बना सकती हैं. चलिए आपको इसकी रेसिपी बताते हैं. 

इस नाश्ते में पूरी, सब्जी, हलवा होता है, जो बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आम हलवे जैसा नहीं होता. इसके लिए आपको मैदा, सूजी चाहिए होगी. इसकी खास बात ये है कि इस पूरी में छेद करके हलवा डालकर और सब्जी के साथ खाया जाता है. 

यह भी पढ़ें- कैसे बनाएं गाजर का हलवा, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य भी

कैसे बनाएं, विधि (Recipe)

एक बाउल में मैदा और सूजी को छान लें और फिर इसमें नमक,अजवाइन, घी डालकर मिला लें. जब तमाम चीजें अच्छी तरह से मिल जाए तो हल्का गुनगुना पानी डालकर पूरी के लिए आटा गूंथ लें, आटा जरा सा टाइट रखिएगा. इसके बाद उसे थोड़ी देर ढककर रख दें.

अब आटे की लोइ तैयार करें और पूरियां बेल लें. इसे एक कढ़ाही में हल्की आंच पर तेल गर्म करने के लिए रख दें. 
जब तेल गर्म हो जाए तो एक-एक करके पूरियां डालें और सुनहरा होने पर पकने दें. ये आम पूरियों जैसी ही होती है. 

यह भी पढ़ें- करेले की ये चटनी डायबिटीज को रखेगी दूर, बनाने की विधि जान लें 

हलवा (Halwa Recipe)

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कप सूजी छान लें, फिर हल्की आंच पर एक पैन गर्म करें और एक से दो चम्मच घी डालकर सूजी को सुनहरा होने या खुशबू आने तक भून लें. अब एक कढ़ाही में 50 ग्राम घी और इलायची डालकर 2 मिनट तक पका लें, फिर इसमें पानी और चीनी डालकर एक तार की चाशनी तैयार कर लें. चीनी डालें या फिर चाशनी मिला लें. इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स काटकर डाल दें. फिर पूरी में छेद करें और उसके अंदर हलवा डालकर खाएं

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement