Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cough Syrup से भी बंद नहीं हो रही खांसी तो ट्राई करें ये देसी इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

Natural Cough Remedies: अगर कफ सिरप लेने के बाद भी खांसी बंद नहीं हो रही है तो घबराएं नहीं. कुछ घरेलू उपायों अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Latest News
Cough Syrup से भी बंद नहीं हो रही खांसी तो ट्राई करें ये देसी इलाज, तुरंत मिलेगा आराम

Natural Cough Remedies

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खांसी(Cough) एक ऐसी समस्या है जो कभी भी हो सकती है. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि सर्दी, फ्लू, एलर्जी या धूम्रपान. इस समस्या से राहत पाने के लिए हम अक्सर कफ सिरप का सहारा लेते हैं. हालांकि, कई बार खांसी की दवाइयां भी इस समस्या से पूरी तरह निजात दिलाने में नाकामयाब रहती हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जो खांसी में फायदेमंद साबित हो सकते हैं

खांसी के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे:

शहद और नींबू
शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश को कम करने में मदद करते हैं. नींबू में विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को मजबूत बनाता है. एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर दिन में कई बार लेने से खांसी में आराम मिलता है.

अदरक की चाय
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खांसी और गले की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अदरक की चाय बनाने के लिए उबलते पानी में कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें और कुछ देर बाद इसे छानकर शहद मिलाकर पी लें.

लौंग 
लौंग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो खांसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं. लौंग के तेल में गर्म पानी मिलाकर गरारे करने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है.


यह भी पढ़ें:बढ़ते वजन से पाना है छुटकारा तो फॉलो करें ये टिप्स, 30 दिन में फेट होगा छूमंतर


तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं. तुलसी के पत्तों को उबालकर बनाई गई चाय पीने से खांसी और जुकाम से राहत मिलती है.

हल्दी का दूध
हल्दी वाला दूध सदियों से आयुर्वेद में एक चमत्कारी औषधि के रूप में जाना जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो खांसी के कारण होने वाली सूजन को कम करते हैं. हल्दी वाला दूध पीने से खांसी और जुकाम से राहत मिलती है. रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीना सबसे अच्छा होता है.

प्याज का रस 
प्याज में  एंटी-इंफ्लेमेटरी  गुण होते हैं जो खांसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं. प्याज के रस को शहद में मिलाकर पीने से खांसी से राहत मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement