Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: रातभर लगाए रखते हैं Earbuds तो हो जाए सावधान, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Earbuds Side Effects: लोग देर रात तक कान में ईयरबड्स लगाकर रखते हैं. कई लोग तो गाने सुनते-सुनते इन्हेें लगाकर ही सो जाते हैं. लेकिन घंटों तक इनका इस्तेमाल कई समस्याओं का कारण बन सकता है.

Latest News
Health Tips: रातभर लगाए रखते हैं Earbuds तो हो जाए सावधान, झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Earbuds Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Harmful Effects Of Using Earbuds: आजकल लोग लंबे समय तक कानों में ईयरबड्स या ईरफोन लगाए रखते हैं. कई लोग रात को सोते समय भी इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उन्हें नहीं पता कि ये कैसे कान को नुकसान पहुंचा सकता है. रात को सोते समय वेब सीरीज और मूवी देखने के लिए घंटों तक ईयरबड्स लगाान कई नुकसान का कारण बन सकता है. चलिए इसके बारे में जानते हैं.

रात में ईयरबड्स का इस्तेमाल करने के नुकसान
बहरेपन की समस्या

अगर आप देर रात तक कान में ईयरबड्स लगाकर फिल्म देखते हैं या गाने सुनते हैं तो यह बहरेपन का कारण बन सकता है. इससे सुनने की क्षमता कम होती है. पहले आपको कान में दर्द महसूस होगा फिर सुनने की क्षमता कम होने लगेगी.

कान में वैक्स जमना

कानों में मौजूद वैक्स कानों को बाहरी गंदगी से बचाता है. लेकिन ईयरबड्स का ज्यादा इस्तेमाल इसे जमा देते हैं. कान में वैक्स के जम जाने के कारण सुखापन और खुजली की समस्या होती है. कई मामलों में लोगों को घंटी के जैसी आवाज सुनाई देने लगती हैं.


याददाश्त बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, कंप्यूटर की तरह दौड़ेगा दिमाग


कान में दर्द

घंटों तक ईयरबड्स का इस्तेमाल कान में दर्द का कारण बन सकता है. ईयरबड्स से आवाज सीधे कानों में बहुत तेज जाती है. इससे कान के पर्दों पर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में कान में हल्का या तेज दर्द महसूस हो सकता है.

बीप की आवाज आना

घंटों तक ईयरबड्स का इस्तेमाल करने से कानों में ब्लड फ्लो भी प्रभावित होता है. ऐसे में कई बार कान के अंदर लंबी बीप की आवाज सुनाई देनी लगती है. अगर आप ईयरबड्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बीच-बीच में कानों को आराम दें. इन्हें लगाकर सोने की गलती भूलकर भी न करें.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement