Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने काफल के लिए CM धामी को दिया था धन्यवाद, ये जंगली फल कई गंभीर बीमारियों की है दवा

काफल (Bayberry) उत्तराखंड के जंगलों में मिलने वाला वो औषधिय फल है जो कई गंभीर बीमारियों की दवा है.

Latest News
PM Modi ने काफल के लिए CM धामी को दिया था धन्यवाद, ये जंगली फल कई गंभीर बीमारियों की है दवा

काफल के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः काफल, जिसे बेबेरी के नाम से भी जाना जाता है, उत्तराखंड में पाया जाता है. स्वादिष्ट होने के साथ ही ये एक औषधिय फल भी है. सरकार इस फल के गुणों के कारण ही इसे प्रमोट कर रही और इस फल के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए पीएम मोदी ने सीएम धामी को धन्यवाद दिया था.

आकार में बेहद छोटा ये फल खट्टा-मीठा होता है. इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए पारंपरिक चिकित्सा में इसका उपयोग सदियों से किया जाता रहा है. यह फल कई औषधीय गुणों से भरपूर है. हालांकि इस फल की सेल्फ-लाइफ सिर्फ दो दिन की होती है. 

इस जूस कॉम्बिनेशन से दूर होगी यूरिक एसिड की दिक्कत, ज्वाइंट्स में जमा क्रिस्टल भी टूटेगा

काफल के स्वास्थ्य लाभ जान लें
काफल विटामिन सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और जिंक जैसे विटामिन और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है और इसमें सूजन-रोधी गुण भी हैं जो पूरे शरीर में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इसके अतिरिक्त, काफल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, पाचन में सुधार और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

इसे ताजा या सुखाकर खाया जा सकता है. इसका उपयोग जैम, जेली, चटनी, अचार और प्रिजर्व बनाने के लिए भी किया जा सकता है. फल का उपयोग मीठे और नमकीन व्यंजनों में समान रूप से किया जा सकता है.

ये 8 टिप्स ब्लड शुगर को अचानक डाउन या हाई नहीं होने देंगे, डायबिटीज वाले ध्यान दें

फल का उपयोग काफल पन्ने की तरह भी होता है. चीनी, इलायची और अन्य मसालों के साथ पानी में उबालकर इसे बनाया जाता है. यह पेय पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है और यहां तक ​​कि कामोत्तेजक भी होता है.

काफल के पौधे की पत्तियों का उपयोग औषधीय रूप में भी किया जा सकता है. वे एंटीफंगल गुणों के लिए जाने जाते हैं और अक्सर एक्जिमा, सोरायसिस और फोड़े सहित विभिन्न त्वचा रोगों के लिए आयुर्वेदिक उपचार में उपयोग किए जाते हैं.

इसकी पत्तियां प्रतिरक्षा को बढ़ाकर और सूजन से लड़कर समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement