Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin C Deficiency: ये 5 लक्षण देते हैं विटामिन सी की कमी के संकेत, न करें नजरअंदाज

Vitamin C Deficiency Symptoms: विटामिन सी की कमी से कई लक्षण देखने को मिलते हैं. विटामिन सी की कमी कई बार गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकती है.

Latest News
Vitamin C Deficiency: ये 5 लक्षण देते हैं विटामिन सी की कमी के संकेत, न करें नजरअंदाज

Vitamin C Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में विटामिन सी की कमी (Vitamin C Deficiency) होने से कई परेशानियां होने लगती हैं. यह विटामिन सी स्किन से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है. अगर शरीर में विटामिन सी की कमी (Vitamin C Deficiency Causes)होने लगे तो सबसे ज्यादा असर स्किन पर देखने को मिलता है. शरीर में और भी कई ऐसे लक्षण नजर आते हैं जिससे विटामिन सी की कमी (Vitamin C Ki Kami) का पता चलता है. आइये आपको विटामिन सी की कमी के लक्षण (Vitamin C Deficiency Symptoms) और इसे पूरा करने के बारे में बताते हैं.

विटामिन सी की कमी के लक्षण (Vitamin C Deficiency Symptoms)
स्किन प्रॉब्लम

विटामिन सी की वजह से कई सारी स्किन प्रॉब्लम होने लगती हैं. इस विटामिन की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है. ऐसे में स्किन डैमेज दिखने लगती हैं. चेहरे पर झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं. बार-बार कील मुंहासों की समस्या भी विटामिन सी की कमी से होती है.

 

5 टेस्टी ड्रिंक्स हाई कोलेस्ट्रॉल को कर देंगे कंट्रोल, फैट फ्री होंगे नसें

मोटापे की समस्या
विटामिन सी की कमी से पेट के आस-पास चर्बी जमा होने लगती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या हो सकती है. अगर आचानक से वजन बढ़ने लगता है तो यह भी विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता है.

नाखूनों पर निशान
विटामिन सी की कमी होने पर नाखूनों पर लाल और सफेद रंग के निशान नजर आने लगते है. अगर यह लक्षण नजर आते हैं तो आपको विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए फूड्स का सेवन करना चाहिए.

टाइट और रिंकल फ्री स्किन के लिए करें 5 योगासन, लंबी उम्र तक दिखेंगी जवां

चोट सही न होना
अगर कोई घाव या चोट लंबे समय तक सही नहीं होती है तो यह भी विटामिन सी की कमी के कारण हो सकता है. घाव का न भरना आपके लिए बड़ी समस्या बन सकता है. ऐसे में विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

इम्यूनिटी कमजोर
विटामिन सी की कमी स इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इंफेक्शन होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती है. आप डाइट में कई खास चीजों को शामिल करके विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

इन चीजों से दूर होगी विटामिन सी की कमी
इनमें से कोई भी लक्षण नजर आता है तो आपको विटामिन सी से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. आप संतरे, अमरूद, नींबू, आम ब्रोकली आदि चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement