Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Deficiency Remedy: विटामिन सी से भरे ये जूस शरीर में लबालब भर देंगे हीमोग्लोबिन, नहीं होगी खून की कमी

आंवला जूस से स्ट्रॉबेरी तक शरीर में आयरन की कमी को दूर करते है. अगर आप एनिमिया यानी खून की कमी झेल रहे तो जान लें क्यों विटामिन सी आपके लिए जरूरी है.

Latest News
Iron Deficiency Remedy: विटामिन सी से भरे ये जूस शरीर में लबालब भर देंगे हीमोग्लोबिन, नहीं होगी खून �की कमी

Vitamin C  Rich Juice Remove Iron Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर पेय को अपने आहार में शामिल करने से शरीर में आयरन (Iron Level) के स्तर को सुधारने और हीमोग्लोबिन की कमी (Deficiency of Hemoglobin) को रोकने में मदद मिल सकती है. विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ा (Vitamin C increases absorption of iron in Body) देता है. 

विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के समग्र स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने (Boosting Immune System) में मदद करता है, एक एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) के रूप में कार्य करता है, लोहे के अवशोषण में सहायता करता है और कोलेजन का उत्पादन करने में मदद (Helps Produce Collagen) करता है.

Anemia Remedy: खून की कमी दूर कर देंगी ये आयुर्वेदिक औषधियां, एनिमिया के जान ले खतरे भी  

विटामिन सी के अपर्याप्त सेवन से आयरन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इससे एनीमिया, थकान, कमजोरी, बालों का झड़ना, नींद की कमी, जैसी कई समस्याएं होती हैं. यहां विटामिन सी से भरपूर उन जूस के बारे में बताने जा रहें जिसे आप पीना शुरू कर दें तो शरीर में खून लबालब भर जाएगा और स्किन से लेकर बाल तक हेल्दी रहेंगे. यूरिए एसिड, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगेगा.

कीवी जूस: कीवी फल विटामिन सी का एक और उत्कृष्ट स्रोत है और शरीर में आयरन के स्तर को सुधारने में मदद कर सकता है. कीवी में एक्टिनिडिन नामक एंजाइम होता है जो आयरन को पचाने में मदद करता है और शरीर में इसके अवशोषण को बढ़ाता है. कीवी का रस पीने या कीवी को स्मूदी में शामिल करने से विटामिन सी की महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है और आयरन की कमी से लड़ने में मदद मिल सकती है.

Low Blood Count : हीमोग्लोबिन तेजी से बढ़ाती हैं ये चीजें, खून की कमी से नहीं होगी कोई दिक्कत  

नींबू पानी: नींबू एक खट्टे फल है जो विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक एसिड होते हैं जो शरीर को आयरन को अधिक कुशलता से अवशोषित करने में मदद करते हैं. रोजाना नींबू पानी पीने से शरीर में आयरन के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया से लड़ने में मदद मिल सकती है.

आंवला का रस: आंवला का रस एक और विटामिन सी से भरपूर पेय है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और आयरन के अवशोषण में सहायता कर सकता है. ये एक सुपरफूड है जिसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है. नियमित रूप से आंवला का रस पीने से आयरन के स्तर में सुधार हो सकता है और आयरन की कमी को रोका जा सकता है.

अनानास का रस: अनानास में ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो पाचन में सहायता करता है और आयरन के अवशोषण में सुधार करता है. आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ एक गिलास अनानास का रस पीने से शरीर में आयरन का स्तर बढ़ सकता है और एनीमिया को रोका जा सकता है.

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 फूड्स, नहीं होगी कभी खून की कमी

स्ट्रॉबेरी जूस: स्ट्रॉबेरी में उच्च स्तर का विटामिन सी होता है, जो आयरन के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकता है. स्मूदी में पालक मिलाने से ड्रिंक में आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है और आयरन की कमी से निपटने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

संतरे का रस: संतरा विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करता है. आयरन युक्त खाद्य पदार्थों के साथ एक गिलास संतरे का जूस पीने से आयरन के अवशोषण की दर में वृद्धि हो सकती है. एक कप संतरे का रस लगभग 124 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है, जो विटामिन सी की अनुशंसित दैनिक सेवन से अधिक है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement