Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin K की कमी बिगाड़ देगी फेफड़ों की सेहत, इन 5 फूड्स से होगी विटामिन के की पूर्ति

Vitamin K Deficiency: विटामिन K की कमी से फेफड़ों से संबंधित बीमारियां हो सकती है. ऐसे में इन फूड्स से विटामिन K की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Latest News
Vitamin K की कमी बिगाड़ देगी फेफड़ों की सेहत, इन 5 फूड्स से होगी विटामिन के की पूर्ति

Vitamin K Deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः शरीर में विटामिन की कमी के कारण कई समस्याएं होने लगती है. अलग-अलग विटामिन की कमी अलग-अलग समस्याओं का कारण बनती है. आज विटामिन K की कमी (Vitamin K Deficiency) से होने वाली परेशानियों के बारे में बात करने वाले हैं. दरअसल, अगर विटामिन K की कमी हो जाती है तो फेफड़ों की सेहत (Vitamin K Deficiency Spoil Lungs Health) पर असर पड़ता है. विटामिन K एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है जो फेफड़ों की सेहत (Lungs Health) का ख्याल रखता है. अगर इसकी कमी हो जाती है तो अस्थमा, निमोनिया, टीबी संक्रमण, फेफड़ों का कैंसर आदि समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए डाइट (Vitamin K Rich Foods) में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

विटामिन के की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड्स (Vitamin K Rich Food)
ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अखरोट और कद्दू के बीज आदि नट्स और सीड्स से भी विटामिन के की कमी को पूरा कर सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं.

हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां साग, पालक, गोभी, ब्रोकली, बीन्स आदि को खाने से विटामिन के मिलता है. यह सभी विटामिन के का अच्छा सोर्स हैं. इन्हें आहार में ले सकते हैं. 

नहीं खाते अंडा और चिकन, इन 5 वेज फूड्स से मिलेगा भरपूर प्रोटीन, शरीर बनेगा मजबूत

मछली और अंडा
विटामिन के की कमी को दूर करने के लिए मछली और अंडा किसी सुपरफूड की तरह है. मछली और अंडा न सिर्फ विटामिन के की पूर्ति करते हैं बल्कि इन्हें खाने से प्रोटीन, मिनरल्स भी मिलते हैं.

फ्रूट्स
फलों को खाने से विटामिन के की कमी को दूर कर सकते हैं. डेली एक अनार, चुकंदर, सेब खाना अच्छा होता है. विटामिन के के लिए चुकंदर और शलजम भी खा सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्टस
विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में दूध, दही, पनीर और मक्खन आदि डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए. इन सभी फूड्स को खाने से शरीर में विटामिन के की कमी पूरी होगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement