Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamins की कमी ही नहीं अधिकता भी है सेहत के लिए खतरा, जानें इससे होने वाले नुकसान

Vitamin Deficiency: विटामिन की कमी होने पर लोग विटामिन के सप्लीमेंट लेने लगते हैं लेकिन विटामिन की अधिकता भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है.

Latest News
Vitamins की कमी ही नहीं अधिकता भी है सेहत के लिए खतरा, जानें इससे होने वाले नुकसान

Vitamin Overdose Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vitamin Overdose Side Effects: हेल्दी और फिट रहने के लिए शरीर में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स का होना बहुत ही जरूरी होता है. विटामिन की कमी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती है. इनकी कमी (Vitamin Deficiency Symptoms) से थकान, कमजोरी, स्किन की समस्याएं आदि हो सकती है. ऐसे में विटामिन को पूरा करने के लिए लोग विटामिन की अधिक खुराक या विटामिन के सप्लीमेंट (Vitamin Supplements Side Effects) लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन की अधिकता भी सेहत के लिए खतरनाक (Side Effects of Taking too Many Vitamin) हो सकती है.

विटामिन की अधिकता से होने वाले नुकसान
विटामिन टॉक्सिसिटी

शरीर में विटामिन ए, डी और ई की अधिकता विटामिन टॉक्सिसिटी का कारण हो सकती है. ये सभी विटामिन वसा में घुलनशील होते हैं. अगर इनकी ओवरडोज लेते हैं तो यह शरीर में घुल जाते हैं. ऐसे में विटामिन टॉक्सिसिटी के कारण उल्टी, मतली और सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

किडनी स्टोन

शरीर में विटामिन सी और कैल्शियम की अधिकता किडनी स्टोन का कारण बन सकती है. विटामिन सी शरीर में जाकर ऑक्सालेट में बदल जाता है जो स्टोन का कारण बनता है. आपको विटामिन सी और कैल्शियम सप्लीमेंट अधिक नहीं लेना चाहिए.


40 की उम्र में भी दिखेगा 20 जैसा ग्लो, डाइट में शामिल करें ये चीजें 


लिवर की समस्या

विटामिन ए की अधिकता लिवर के लिए खतरा साबित हो सकती है. इससे लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसके कारण थकान, कमजोरी और उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं.

नर्व सिस्टम डैमेज

सेहतमंद रहने के लिए विटामिन बी 12 और बी 6 बहुत ही जरूरी होता है. इसकी कमी के कारण थकान और कमजोरी होती है. वहीं इन विटामिन की अधिकता नर्व सिस्टम को डैमेट करती है. इसकी अधिक मात्रा में लेने से बचें.

पाचन तंत्र गड़बड़

विटामिन का अधिक मात्रा में सेवन करना पाचन के खराब होने का कारण बन सकता है. विटामिन सी स्किन के लिए अच्छा होता है लेकिन इसकी अधिकता पेट और पाचन को प्रभावित करती है. विटामिन सी अधिक लेने से दस्त, पेट में ऐंठन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement