Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamins for Eye Health: इन 4 विटामिंस की कमी छीन सकती है आंखों की रोशनी, आज से ही खाना शुरू कर दें ये फूड्स

Vitamins for Eye Health: इन 4 विटामिंस की कमी के कारण आंखों की रोशनी जा सकती है. ऐसे में डाइट में इन खास चीजों को शामिल करना बहुत ही जरूरी है

Vitamins for Eye Health: इन 4 विटामिंस की कमी छीन सकती है आंखों की रोशनी, आज से ही खाना शुरू कर दें ये फूड्स

Vitamins for Eye Health

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आजकल कम उम्र में ही आंखों से संबंधित समस्याएं होने लगी हैं, छोटे-छोटे बच्चे हाई पावर का चश्मा लगा रहे हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है गड़बड़ खानपान. क्योंकि आजकल लोग ऐसी चीजों का सेवन कर रहे हैं, जिनमें न तो कोई न्यूट्रिशंस होता है और न ही इसे खाने से शरीर को कोई फ़ायदा मिलता (Vitamins for Eye Health) है. बता दें कि कुछ विटामिंस ऐसे हैं जो आंखों की सेहत के लिए बहुत ही जरूरी हैं और अगर शरीर में इनकी कमी हो जाए तो इससे आंखों की रोशनी तक जा सकती है. ऐसे में शरीर में इन विटामिंस की कमी न होने पाए, इस बात का खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में डाइट में आंखों के लिए जरूरी विटामिंस को शामिल करना बहुत ही आवश्यक है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

विटामिन A

एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, विटामिन ए आंखों के लिए सबसे जरूरी होता है और इसकी कमी होने पर आंखों रोशनी कम हो जाती है. इसकी वजह से रतौंधी की समस्या हो सकती है. बता दें कि रतौंधी में रात में कम दिखाई देता है.  ऐसे में विटामिन A के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गाजर, चुकंदर का सेवन करना चाहिए.

कम उम्र में हो रही जोड़ों में दर्द की शिकायत तो छोड़ दें ये फूड्स खाना

विटामिन ई

इसके अलावा आंखों की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए विटामिन ई भी बेहद जरूरी है. बता दें कि यह आंखों के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है. इसके लिए बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सनफ्लॉवर के बीज, कीवी आम आदि चीजों को डाइट में शामिल करें.

विटामिन सी

विटामिन सी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और  इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इतना ही नहीं, यह आंखों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है, रोजाना इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इसके अलावा यह रेटिनल बीमारी जैसे एएमडी (AMD) से रक्षा करता है. इसके लिए आप संतरा, कीवी, ब्रोकली, स्ट्राबेरी, टमाटर आदि का सेवन कर सकते हैं.

हाई प्यूरीन से भरे ये 7 फूड खून में भर देते हैं यूरिक एसिड, किडनी स्टोन और गठिया से जूझते रहेंगे  

विटामिन B6, B9 और B12

विटामिन B6 और विटामिन B9 और B12 आंखों की सेहत को दुरुस्त करते हैं और ये आंखों के को धुंधलापन होने से बचाते हैं. आप इसकी भरपाई के लिए आप दूध, केला, सनफ्लॉवर बीज आदि का सेवन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप आंखों की सेहत के लिए ल्युटिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, थाइमिन, और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement