Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How To Lose Weight Fast: वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 4 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल 

Weight Loss Foods: अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो अपने डायट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 4 चीजें जरूर शामिल करें. 

How To Lose Weight Fast: वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 4 चीजें, डायट में जरूर करें शामिल 

वजन घटाने के लिए बेस्ट हैं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 4 चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वजन घटाना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है, इसके लिए लोग क्या कुछ नहीं करते. इसके बावजूद लोग वजन घटाने में कामयाब नहीं होते (Weight Loss Diet) हैं. लेकिन आज हम (Weight Loss Tips) आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें डायट में शामिल करने से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. दरअसल वजन घटाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी बहुत ही जरूरी होता है. 

इसके लिए हेल्दी डाइट में प्रोटीन और फाइबर (Protein Fiber Rich Foods For Weight Loss) से भरपूर फूड्स शामिल किया जा सकता है. क्योंकि इन्हें खाने के बाद आपको देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. ऐसे में आप खुद को अनहेल्दी फूड्स खाने से बचा पाएंगे और इससे आप तेजी से अपना वजन कम कर पाएंगे. 

वेजी-पनीर सैंडविच (Veg Paneer Sandwich)

इसके लिए आप अपनी डाइट में वेजी और पनीर से बना सैंडविच शामिल कर सकते हैं. दरअसल पनीर प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत है. इसके लिए सबसे पहले मल्टी ग्रेन ब्रेड के कुछ स्लाइस लें और इसमें पनीर स्लाइस लगाएं. इसके बाद इसमें खीरा, सलाद पत्ता, प्याज और टमाटर की स्लाइस जैसी सब्जियां डालकर आप इसका सेवन कर सकते हैं. ये बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी होता है.

यह भी पढे़ं- Smriti Irani Weight Loss: स्मृति ईरानी का ये ट्रांसफॉर्मेशन देखकर चौंक जाएंगे आप, कैसे कम किया वजन

ओट्स खिचड़ी (Oats Khichdi) 

ओट्स खिचड़ी भी बेहद हेल्दी होता है. लेकिन इसे और भी हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें दाल और सब्जियां मिला सकते हैं. इसके लिए इसमें कटे हुए गाजर, प्याज, फूलगोभी, टमाटर और मिर्च डालें. इसके अलावा स्वाद के लिए आप इसमें लहसुन भी डाल सकते हैं.

उपमा (Upma)

उपमा भी स्वादिष्ट और हेल्दी होता है और इसे आप झटपट बना भी सकते हैं. इसके लिए आपको भुनी हुई सूजी, हरी मटर, गाजर और प्याज, सरसों के दाने और करी पत्ते की जरूरत होगी. इसके अलावा सरसों के दाने और करी पत्ते का इस्तेमाल तड़का लगाने के लिए किया जाता है. हरी मटर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है. इसमें विटामिन के और सी, मैंगनीज और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: जानिए वजन कम करने के लिए क्या खाना सही और क्या नहीं

बेसन चीला (Besan Chilla)

इसके लिए आप चीला भी खा सकते हैं और ये बहुत स्वादिष्ट और लाइट होता है. इसके लिए प्याज, टमाटर, हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसमें आप बारीक कटी हुई सब्जियां मिला सकते हैं. ये इस डिश के पोषण को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसे आप दोपहर या नाश्ते में खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement