Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Chestnut Ke Fayde: झट से बीपी नॉर्मल कर देता है सिंघाड़ा, हॉर्मोन रहता है बैलेंस

Water Chestnut- पानी के सिंघाड़े स्वाद के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं, इसके सेवन से तमाम समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

Water Chestnut Ke Fayde: झट से बीपी नॉर्मल कर देता है सिंघाड़ा, हॉर्मोन रहता है बैलेंस

कच्चा सिंघाड़ा स्किन के साथ साथ कई अन्य बीमारियों के लिए है फायदेमंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः Water Chestnut Benefits- सिंघाड़ा पानी में पैदा होता है इसलिए इसे पानी फल भी कहा जाता है, इसके सेवन से कई तरह के फायदे होते हैं. सिंघाड़ा में विटामिन ए, सिट्रिक एसिड, फॉस्फोरस, विटामिन सी, मैंगनीज, थायमिन, कार्बोहाइड्रेड, फाइबर, आयोडीन और मैग्नीशियम आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसलिए यह हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. खासतौर पर दिल की बीमारियों के लिए सिंघाड़ा रामबाण औषधि है.

इसके अलावा यह अन्य बीमारियों जैसे गले में खराश, थकावट, सूजन और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. आज हम इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कच्चा सिंघाड़ा किन-किन समस्याओं को करता है दूर और क्या हैं इसके फायदे. 

सिंघाड़े के सेवन से इन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से मिलता है निजात (Health Benefits of Water Chestnut in Hindi)

गैस, कब्ज अपच जैसी समस्याएं होती हैं दूर  (Constipation)

लोग व्रत में सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल करते हैं. इसका हलवा और पूड़ी बनाकर लोग बहुत चाव से खाते हैं. स्वाद के साथ साथ सिंघाड़ा सेहत के लिए भी बेहद अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से गैस, कब्ज, अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है. इसे डाइट में शामिल करने से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी.

यह भी पढ़ेंः दिवाली के पॉल्युशन से बचाएंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगी अस्थमा की दिक्कत भी 

स्किन के लिए भी होता है फायदेमंद (Skin Problems)

सिंघाड़ा स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से स्किन की झुर्रियां, झाइयां, कील-मुहांसे से निजात मिलता है.  इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व चेहरे को निखारने में अहम भूमिका निभाते हैं. 

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure)

लो ब्लड प्रेशर में भी सिंघाड़ा रामबाण औषधि के रूप में कार्य करता है. सिंघाड़े में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मजबूत भूमिका निभाता है. साथ ही इंस्टेंट एनर्जी के लिए भी सिंघाड़ा बहुत अच्छा माना जाता है. 

बवासीर (Hemorrhoids)

बवासीर की बीमारी में सिंघाड़ा बहुत फायदेमंद होता है. इस बीमारी में बहुत ज्यादा तीखा खाने और तेल मसाले के वजह से मल त्याग करने में परेशानी होती है. ऐसे में सिंघाड़े के सेवन से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः  दिवाली पर मिलता है डिटर्जेंट वाला नकली मावा, ऐसे करें असली खोआ की पहचान

फर्टिलिटी अच्छी और हार्मोनल बैलेंस बनाए रखता है

कच्चे सिंघाड़े में मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप इसकी सब्जी भी बना सकते हैं जो की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके सेवन से फर्टिलिटी अच्छी होती है साथ ही हार्मोनल बैलेंस भी ठीक रहता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement