Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water Fasting Benefits: एक महीने में वजन हो जाएगा कम, बस आजमाकर देखें Weight Loss का ये पॉपुलर तरीका

Water Fasting For Weight Loss: वजन कम करने के लिए आजकल लोग वॉटर फास्टिंग का सहारा ले रहे हैं. यहां जानिए क्या है वॉटर फास्टिंग और इसके फ़ायदे और नुकसान...

Water Fasting Benefits: एक महीने में वजन हो जाएगा कम, बस आजमाकर देखें Weight Loss का ये पॉपुलर तरीका

एक महीने में वजन हो जाएगा कम, बस आजमाकर देखें Weight Loss का ये पॉपुलर तरीका

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वजन कम करने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरूरत होती है. लेकिन, आजकल लोग वजन घटाने के लिए वॉटर फास्टिंग (Water Fasting) का सहारा ले रहे हैं. यह एक तरह का उपवास है, जिसमें सिर्फ पानी पीने की इजाजत होती है और इसके अलावा कुछ भी खा-पी नहीं सकते. इसके अलावा वॉटर फास्टिंग 24-72 घंटों तक रहती है. हमारे देश में फास्टिंग को आस्था के रूप (Benefits Of Water Fasting) में देखा जाता है. ज्यादातर लोग मुख्य रूप से देवी-देवताओं को श्रद्धा अर्पित करने के लिए व्रत करते हैं. लेकिन, आज के समय में लोग वजन घटाने के लिए (Water Fasting For Weight Loss) उपवास का सहारा ले रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में वॉटर फास्टिंग का ट्रेंड बढ़ा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ट्रेंड में है वॉटर फास्टिंग 

Water Fasting आजकल काफी ट्रेंड में है. लोग इस फास्टिंग में खाना नहीं खाते हैं इसकी जगह पानी, बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी और चाय जैसे लिक्विड डाइट लेते हैं. कई रिसर्च में ये दावा किया गया है कि वाटर फॉस्टिंग हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है और इस उपवास को करने से क्रॉनिक बीमारियों का जोखिम भी कम होता है साथ ही शरीर के फेट को तोड़ने में भी हेल्प मिलती है. 

ब्लड में घुले यूरिक एसिड को छान देंगी ये बूटियां, घुटने का दर्द और जकड़न होगी दूर  

बता दें कि फायदे के साथ-साथ फास्टिंग करना नुकसानदायक भी होता है. इस तरह की फॉस्टिंग ज्यादा करने से यह हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

वॉटर फॉस्टिंग शरीर को कैसे करती है प्रभावित

वॉटर फॉस्टिंग 24 घंटे से लेकर 3 दिन तक का हो सकता है. इसके अलावा यह आपकी हेल्थ कंडीशन पर भी डिपेंड करता है. ये उपवास दिल, किडनी रोग, माइग्रेन, गाउट, टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज और प्रेग्नेंट महिलाओं को नहीं करना चाहिए.

वॉटर फॉस्टिंग के बाद हेल्दी डाइट जरूरी 

पहला उपवास आपको कम समय के लिए करना चाहिए और इस उपवास के तुरंत बाद भरपेट खाना नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा आपको थोड़ा-थोड़ा करके खाना चाहिए और खूब सारा पानी पीना चाहिए. उपवास के बाद ज्यादा हल्का खाना खाएं, क्योंकि अगर आपने उपवास के बाद भरपेट खा लिया तो आपको रिफीडिंग सिंड्रोम का खतरा हो सकता है. इस कंडीशन में शरीर के द्रव और इलेक्ट्रोलाइट स्तरों में तेजी से बदलाव होने लगता है. 

 10 रुपये का ये रस ब्लड से यूरिक एसिड को कर देगा गायब, आर्थराइटिस अटैक काबू में आएगा

वॉटर फास्टिंग के नुकसान

जब लोग वॉटर फॉस्टिंग करते हैं तो सिर्फ लिक्विड डाइट लेते हैं, जिसमें बहुत ही कम कैलोरी होती हैं. ऐसे में वॉटर फॉस्टिंग के दौरान कम पानी पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही फॉस्टिंग में मतली, सिरदर्द, कब्ज, चक्कर आना और लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने लगती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement