Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Skin Care: गर्मियों मे बढ़ जाता है Groin Infection का खतरा, ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

What is Groin Infection: गर्मी के मौसम में अधिक तापमान और जांघ के आस-पास पसीने के कारण के कारण ग्रॉइन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यह पसीना स्किन के फोलिकल में फंस जाता है और इंफेक्शन का कारण बन जाता है.

Latest News
Skin Care: गर्मियों मे बढ़ जाता है Groin Infection का खतरा, ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गर्मी के मौसम में जब तापमान बढ़ता है तो शरीर की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस मौसम में ज्यादातर लोगों को विशेष तौर पर स्किन की देखभाल पर ध्यान देना चाहिए. अक्सर लोग अपने फेस और हाथों की स्किन पर भी तो ध्यान देते हैं लेकिन ज्यादातर अपने ग्राइन और क्रोच एरिया की स्किन की ज्यादा देखभाल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. अक्सर जांघ और क्रोच एरिया के आसपास स्किन के इंफेक्शन का खतरा गर्मी के मौसम में बढ़ जाता है और इसलिए इसकी उचित देखभाल बहुत आवश्यक होती है.  आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम में Groin Infection को होने से कैसे रोके और कैसे अपनी स्किन का ख्याल रखें.

गर्मी के मौसम में अधिक तापमान और जांघ के आस-पास पसीने के कारण के कारण ग्रॉइन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. यह पसीना स्किन के फोलिकल में फंस जाता है और इंफेक्शन का कारण बन जाता है. यह तापमान का बढ़ने का सीधा परिणाम है, इसलिए हमें गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा की सुरक्षा के बारे में सतर्क रहना चाहिए. यहां हम गर्मी के मौसम में जांघ की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपायों के बारे में  बताएंगे.

1. ग्रॉइन एरिया की देखभाल करें: गर्मी के मौसम में ग्रॉइन एरिया की देखभाल करने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण उपाय है  उस एरिया को नियमित रूप से धोएं और साफ रखें. ज्यादा पसीना आने पर तुरंत नहाएं और किसी साफ कपड़े से उस जगह को सूखा लें.

2. आराम करें: ग्रॉइन या क्रोच एरिया की स्किन की सुरक्षा के लिए आपको आराम को भी प्राथमिकता देनी चाहिए.  दिनभर की थकान और पसीना से छुटकारा पाने के लिए आराम करें. समय-समय पर ग्रॉइन एरिया से बालों को हो सके तो साफ करें और उसे साफ करें. ग्रॉइन इंफेक्शन का सबसे बड़ा कारण होता है पसीने में बैक्टीरियल इंफेक्शन, आपको कम पसीना आए इसलिए आपको आराम भी करना चाहिए.

3. सही कपड़े पहनें: गर्मी के मौसम में बढ़ती गर्मी के कारण आपकी त्वचा पर खारीश हो सकती है, जो इंफेक्शन का कारण बन सकती है. इसलिए जरूरी है कि सूखे, कॉटन या पतले कपड़े पहने जिनसे कम पसीना आए. 

4. विशेष सावधानी बरतें: जब आप गर्मी के मौसम में बाहर जाते हैं, तो ध्यान रखें कि घर आते ही कपड़े बदले क्योंकि कपड़ों पर बाहर की गंदगी, धूल और अन्य कीटाणुओं के जमाव के कारण इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है.

5. त्वचा का खास ख्याल: यदि आपके ग्रॉइन एरिया या जांघ पर कोई छोटी चोट हो जाए या त्वचा में कोई फोड़ा निकल आए, तो उसे सावधानी से ठीक करें. उसे साफ पानी और डिटोल जैसे लिक्विड से धोएं और साफ करें और फिर उसे एक सूखी बैंडेज से कवर करें.

6. स्वच्छता का ध्यान रखें: गर्मी के मौसम में अपनी जांघ की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें. नियमित रूप से नहाएं और जांघ को साफ और सूखा रखें.

7. गर्म और अधिक मसालेदार खाना:  गर्मी में आपको ऐसा खाना खाने बचना चाहिए जो शरीर में अधिक तापमान पैदा करता है क्योंकि इससे अधिक पसीना आता है और इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

ग्रॉइन इंफेक्शन हो जाने पर क्या करें और क्या नहीं?

1. खुजली ना करें: जब ग्रॉइन इंफेक्शन होता है तो स्किन में बहुत ज्यादा खुजली होती है. ऐसे में इंफेक्शन वाले हिस्से पर खुजली करने से कुछ देर तक तो मिलती है लेकिन इससे इंफेक्शन बढ़ जाता है. इसलिए उस हिस्से को ना खुजाले.

2. दवाई: तुरंत अपने नजदीकी चर्म रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें और अपनी समस्या दिखाएं. डॉक्टर की दी हुई दवाइयों का सही से सेवन करें.

3. प्रोडक्ट: इंफेक्टिड एरिया को Kenozole Shampoo से हल्के हाथों से धोएं और साफ कपड़े से सूखा लें. रात में सोते समय इंफेक्टिड एरिया पर एंटीफंगल पाउडर को छिड़कर सोएं.

3. ठंडा पेय जल:  ऐसे पेय जलों को अपनी डाइट में शामिल करें जो सेहत के लिहाज से अच्छें हो और शरीर का तापमान कम रखने में मदद करते हो. बस मीठा खाने से बचें इससे इंफेक्शन को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है.
 

अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए ऊपर दिए गए सुझावों का पालन करके, आप गर्मी के मौसम में ग्रॉइन इंफेक्शन के खतरे को कम कर सकते हैं. यदि आपको लगता है कि आपकी जांघ पर कोई इंफेक्शन हो गई है, तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें और उचित उपचार कराएं. 

ये भी पढ़ें: जिम वाले इन नेचुरल Preworkout का करें इस्तेमाल, एक्सरसाइज से मिलेगी खूब सारी एनर्जी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement