Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Morning Walk Tips: मॉर्निंग वॉक के बाद जानिए क्या खाना चाहिए? जिससे तेजी से घटने लगे मोटापा-शुगर और कोलेस्ट्रॉल

व्यस्त जीवनशैली और गलत खान-पान के कारण लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. खासकर मोटापे का. इसके लिए जरूरी है कि आप मॉर्निंग वॉक करें और उसके बाद खानपान पर विशेष ध्यान दें.

Latest News
Morning Walk Tips: मॉर्निंग वॉक के बाद जानिए क्या खाना चाहिए? जिससे तेजी से घटने लगे मोटापा-शुगर और कोलेस्ट्रॉल
Morning Walk Tips
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं और लंबी जिंदगी जीना चाहते हैं तो आपको सुबह समय पर उठने और कम से कम 30 मिनट की की वॉकिंग या कोई भी कॉर्डियो एक्सरसाइज जरूर करें. इससे मोटापा-शुगर और कोलेस्ट्रॉल तीनों ही घटेगा.

लेकिन, कुछ लोग एक्सरसाइज करते हुए कुछ गलतियां कर बैठते हैं. ऐसे में उन्हें फायदे की जगह घाटा होने लगता है. तो चलिए जानें कि सुबह वॉकिंग या कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले या बाद आपका रूटीन क्या होना चाहिए.


सुबह की सैर के बाद क्या करें?

1-सुबह की सैर के बाद शरीर गर्म हो जाता है. ऐसे में सबसे पहले आपको घर शरीर को नेचुरली ठंडा होने देना चाहिए. इसके लिए आपको सीधे एयर कंडीशनर या पंखे के सामने बैठने की जरूरत नहीं है. इससे आपकी सेहत ख़राब हो सकती है. गर्मी है तो पंखा धीमी गति से चलाएं और ठंड में ऐसे ही शरीर का पसीना सूखने दें, इससे आपकी हृदय गति नियंत्रित रहेगी.

2-सुबह की सैर और व्यायाम से लौटने के बाद सबसे पहले आपको यह जांचना चाहिए कि आपने कितनी कैलोरी बर्न की है. यानी आपको यह देखना होगा कि आपने बहुत कठिन व्यायाम किया या पैदल चलना और हल्का योग किया. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके शरीर ने कितना क्रिएटिन पैदा किया है.

3-यदि आपने बहुत अधिक व्यायाम किया है तो आपको पहले लगभग 2 गिलास पानी पीना चाहिए. वहीं अगर आपने हल्की एक्सरसाइज की है तो आपको 1 गिलास तक लेना चाहिए. यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और आपकी त्वचा को भी स्वस्थ रखता है.

4-विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नारियल पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. आप नींबू पानी भी पी सकते हैं.

5-टहलने के बाद गर्म पानी अवश्य पियें. क्योंकि, अगर आप एक्सरसाइज के बाद ठंडा पानी पीते हैं तो इससे मांसपेशियों में अकड़न आ जाती है.

वर्कआउट से कितने घंटे पहले आप खा सकते हैं?

1-गर्म पानी पीने से आपकी मांसपेशियों को आराम मिलेगा और आप बेहतर महसूस करेंगे.
पानी पीने के 20 से 25 मिनट बाद फल खाएं. क्योंकि सुबह की सैर और व्यायाम के बाद जब कैलोरी बर्न होती है तो शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसलिए, फल सबसे अच्छा विकल्प हैं. इसलिए आपको सुबह की सैर के 20 से 25 मिनट बाद फल खाना चाहिए.

2- अगर आप टहलने के साथ-साथ व्यायाम करते हैं तो फलों के अलावा प्रोटीन शेक भी ले सकते हैं. यह आपके शरीर को ऊर्जा और आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करेगा.

मॉर्निंग वॉक के कितनी देर बाद नाश्ता करना चाहिए

मॉर्निंग वॉक के कितनी देर बाद नाश्ता किया जाना चाहिए, यह बात इस पर निर्भर करती है कि आप कितनी देर तक वर्कआउट या मॉर्निंग वॉक करते हैं? अगर आपने महज आधे घंटे के लिए वॉक की है, तो लौटने के तुरंत बाद आपको कुछ खाने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन, वहीं अगर आपने एक घंटे से ज्यादा समय तक मॉर्निंग वॉक की है, तो डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. यह ठीक वैसा है, जैसे आप इंटेंस वर्कआउट करते हैं और इसके बाद बॉडी को एनर्जी की जरूरत होती है. इंटेंस एक्सरसाइज या एक घंटे की मॉर्निंग वॉक से लौटने के बाद आप आधे से एक घंटे के अंदर हेल्दी ब्रेकफास्ट  जरूर करें. 

मॉर्निंग वॉक के बाद नाश्ते में क्या खाएं?
लंबी मॉर्निंग वॉक करने के बाद अंडे और स्मोक्ड सालमन भी खा सकते हैं. अंडा प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है. यह मांसपेशियों के लिए बहुत उपयोगी तत्व है. कार्ब्स के लिए आप शकरकंद, दाल, आलू जैसी चीजें खा सकते हैं. ओट्स या टोस्ट जैसी चीजों को भी अपने ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं.

यदि आपने सुबह टहलना और व्यायाम करना शुरू कर दिया है, तो इसे जारी रखने का प्रयास करें. क्योंकि इसे रोजाना करने पर ही आपको शरीर पर इसका सकारात्मक असर नजर आएगा. याद रखें कि आपको दिन भर में पर्याप्त पानी पीना चाहिए. इससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा और अपने आहार में खीरे को शामिल करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement