Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

White Hair Care Tips: सफेद बालों को Black कर देंगी रसोई में रखीं ये 3 चीजें, क्या आपने की ट्राई?

आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर ​फिर से काले और घने बाल पा सकते हैं.  

White Hair Care Tips: सफेद बालों को Black कर देंगी रसोई में रखीं ये 3 चीजें, क्या आपने की ट्राई?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उम्र बढ़ने के साथ ही बाल सफेद होना आम बात है, लेकिन समस्या तब बनती है, जब कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं. इन अनचाहे सफेद बालों को काले करने के लिए युवा डाई से लेकर कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फायदे की जगह नुकसान दे देती है. इनसे बचने और हमेशा के लिए काले बाल पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है. रसोई घर में ही मौजूद मेथी और चाय से नेचुरल हेयर मास्क बना सकते हैं. इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है. आइए जानते हैं ये घरेलू नुस्खें और इन्हें आजमाने का तरीका

इन तरीकों से सफेद बाल हो जाएंगे काले

किचन में मौजूद मेथी का करें इस्तेमाल

सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए किचन में मौजूद मेथी के दानों का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है. मेथी के दाने बालों को काला करने के साथ ही झड़ने की समस्या को भी दूर कर देंगे. मेथी को बालों पर यूज करने के लिए इसके कुछ दाने रात के समय पानी में भिगोकर रख दें. इन्हें अगले दिन सुबह उठाकर पीस लें. अब इसे बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं. 2 से 3 घंटे बाद बालों को धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल से आपके सफेद बाल भी काले हो जाएंगे. 

Diabetes Control: डायबिटीज को कंट्रोल कर देंगे किचन में मौजूद ये 3 मसाले, दवाई की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

काली चाय का भी होती है फायदेमंद

सफेद बालों को काला करने के लिए काली चाय भी बहुत ही असरदार है. काली चाय बालों को भी एक दम काला और शाइनी बना देता है. इसे बालों पर इस्तेमाल करने के लिए पानी में डालकर अच्छे पका लें. पानी का रंग पूरी तरह से काला होने पर इसे ठंड होने के लिए रख दें. इसके बाद काले पानी से बालों को अच्छे धो लें. इस पानी को तक जड़ तक लेकर जाएं. इस्तेमाल के 2 घंटे बाद बाल धो लें. ​इसे बाल काले हो जाएंगे. काली चाय का हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले काली चाय को पीस लें. इसके बाद इसमें नींबू का रस डाल दें. इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं. 30 मिनट बाद इसे धोकर लें. 

आंवला भी होता है फायदेमंद

आंवले में दर्जनों पोषक तत्व पाएं जाते हैं. यह आपकी सेहत से लेकर बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. आंवले से मिलने वाले पोषक तत्व बालों को बालों को काला, घना और मजबूत बनाते हैं. आंवले का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे बनाने के लिए कटोरी में एक चम्मच आंवले का पाउडर डाल लें. इसमें 2 चम्मच काली चाय, एक चम्मच कॉफी और थोड़ा सा कत्था मिला लें. अब इसका पेस्ट बनाकर इसे हल्की आंच पर पका लें. इसका पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं. 30 मिनट बाद बालों को धो लें. कुछ ही दिन इसके फायदे दिख जाएंगे.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement