Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

White Hair Remedies: इस आयुर्वेदिक चाय की चुस्की से ही खत्म हो जाएगा हेयर फॉल, सफेद बाल भी हो जाएंगे काले

ज्यादातर घरों में सुबह होते ही दूध वाली चाय की चुस्की ली जाती है, जो बहुत नुकसान पहुंचाती है. हर्बल चाय की चुस्की लेना आपके लिए फायदे का सौदा है.

White Hair Remedies: इस आयुर्वेदिक चाय की चुस्की से ही खत्म हो जाएगा हेयर फॉल, सफेद बाल भी हो जाएंगे काले
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में कम उम्र में ही बाल सफेद (White Hair) होने से लेकर झड़ने (Hair Fall) की समस्या आम हो गई है. इसकी बड़ी वजह लाइफस्टाइल में बदलाव, खराब खानपान, भारी तनाव और एक्सरसाइज न करने से लेकर कुछ ​मेडिलक इशू भी शामिल है. ऐसी स्थिती में कई लोगों को तमाम उपचार कराने से लेकर महंगे तेल लगाने पर भी फायदा नहीं मिलता है. अगर आप भी इस समस्या से ग्रस्त हैं तो इसका उपचार आयुर्वेद में है. आयुर्वेद की जड़ी बूटियों से बनी चाय की चुस्की ही आपके बाल झड़ने से लेकर सफेद होने की समस्याओं को खत्म कर देगी.  

नियमित रूप से करें आयुर्वेदिक चाय का सेवन(Ayurvedic Tea For Hair Loss In Hindi)

ज्यादातर घरों में सुबह होते ही दूध वाली चाय की चुस्की ली जाती है, जो बहुत नुकसान पहुंचाती है. इसकी जगह हर्बल चाय (Herbal Tea) की चुस्की लेना आपके लिए फायदे का सौदा है. हर्बल चाय पीने से बालों के सफेद होने से लेकर झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. इसे आप घर में बहुत आसानी से बनाकर पी सकते हैं. इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं. 

आइए जानते हैं आयुर्वेदिक चाय की सामग्री 

-आयुर्वेदिक चाय के बनाने के लिए लोगों के हिसाब से पानी लें. 
-इसे गर्म होने के दौरान ही 10 सूखे ताजे मोरिंगा के पत्ते
-10 ताजी गुड़हल की पंखुडियां
-10 करी के पत्ते
-15 से 16 सूखी गुलाब की पंखुडियां ले लें.

यह है आयुर्वेदिक चाय बनाने का तरीका

आयुर्वेदिक चाय को बनाने के लिए गुलाब की पंखुडियां, करी के पत्ते, गुड़हल की पंखुडियां पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद चाय को छानकर सिप सिप करें के पिएं. इस चाय को आम दूध की चाय दे सकते हैं. इससे आपके बाल काले होने के साथ ही झड़ने भी बंद हो जाएंगे. 

ये हैं चाय में मौजूद औषधियों के फायदे

मोरिंगा

मोरिंगा का सेवन कफ और वात की समस्या को कंट्रोल करता है. मोरिंगा के पत्तों में विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, फोलेट और जिंक भरपूर मात्रा में मिलते हैं. ये चीजें बालों के विकास में काफी मदद करते हैं. 

गुड़हल की पंखुडियां

गुड़हल ठंडा होता है. यह कफ और पित्त को संतुलित करता है. यह बालों को झड़ने से रोकने के साथ ही आंखों की रोशनी में सुधार करता है. इसमें विटामिन सी, फ्लेवोनोइड्स, अमीनो एसिड, से लेकर म्यूसिलेज फाइबर और नमी सामग्री वाले एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. 

करी पत्ते

करी पत्ते वातावरण के हिसाब से काफी ठंडे और प्रकृति होते हैं. ये बालों के झड़ने के साथ ही सफेद बालों को सही रखने मे को कम करने में मदद करते हैं, सफेद बालों को रोकते हैं और बालों के विकास में सुधार करते हैं। यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है और यहां तक कि हार्मोन को भी संतुलित करता है। करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. 

गुलाब की पंखुडियां

गुलाब की पंखुडियों में एंटी इंफ्लामेट्री पाया जाता है. इसक सेवन से पित्त शांत होता है और संतुलित बनाए रखता है. यह सोरायसिस और एक्जिमा के कारण बालों के झड़ने की स्थिति में फायदेमंद है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement