Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

बच्चों के नाखून समय-समय पर काटना क्यों होता है जरूरी?

छोटे बच्चों के हाथ-पैरों के नाखून तेजी से बढ़ते हैं और अगर इन्हें समय-समय पर न काटा जाए तो इससे कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. आइए यहां जानते हैं कि बच्चों के नाखून समय-समय पर काटने के क्या कारण हैं.

Latest News
बच्चों के नाखून समय-समय पर काटना क्यों होता है जरूरी?

बच्चों के नाखून काटना क्यों जरूरी होता है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बच्चों और बड़ों, दोनों के लिए स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक स्वच्छता बनाए रखना जरूरी होता है. इसमें नियमित रूप से नाखून काटना भी शामिल है. अक्सर कुछ माता-पिता बच्चों के नाखूनों पर ध्यान नहीं देते, जिसके कारण उनके नाखून(Nails) बड़े हो जाते हैं. छोटे बच्चों के हाथ-पैरों के नाखून उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. बच्चों के नाखून तेजी से बढ़ते हैं और यदि उन्हें समय-समय पर न काटा जाए, तो वे कई तरह की समस्याओं का कारण बन सकते हैं.आइए यहां जानें कि बच्चों के नाखून समय-समय पर क्यों काटने चाहिए.

चोट से बचाव
बच्चों के नाखून तेजी से बढ़ते हैं और अगर उन्हें काटा नहीं जाता है, तो वे लंबे और नुकीले हो सकते हैं. इससे बच्चे खुद को या दूसरों को खरोंच सकते हैं, खासकर जब वे खेल रहे हों या खा रहे हों. 

स्वच्छता
बच्चों के नाखूनों में गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं। अगर वे अपने नाखून मुंह में डालते हैं, तो ये बैक्टीरिया उनके पेट में जा सकते हैं और पेट में संक्रमण पैदा कर सकते हैं. 

आंखों से बचाव
छोटे बच्चे अक्सर अपने नाखूनों से अपनी आंखों को रगड़ते हैं. अगर उनके नाखून लंबे और नुकीले हैं, तो वे अपनी आंखों को खरोंच सकते हैं और गंभीर चोट पहुंचा सकते हैं.

नाक और कान से बचाव
बच्चे अपने नाखूनों का इस्तेमाल अपनी नाक और कान को छूने के लिए करते हैं। अगर उनके नाखून लंबे और गंदे हैं, तो वे अपनी नाक और कान में संक्रमण फैला सकते हैं.

नाखून काटने की आदत
बच्चों को कम उम्र से ही नाखून चबाने की आदत डालनी चाहिए. इससे उन्हें स्वच्छ रहने और अपने नाखूनों की देखभाल करने में मदद मिलेगी.


यह भी पढ़ें:Deepika Padukone ने खोला अपनी डाइट का राज, Pregnancy में भी खा रही हैं ये चीजें


बच्चों के नाखून काटते समय इन बातों का रखें ध्यान 

  • बच्चों के नाखून सीधे काटें, गोल नहीं.
  • नाखूनों के कोनों को गोल रखें.
  • बच्चों के नाखून काटते समय सावधानी बरतें ताकि उन्हें चोट न लगे. 
  • नाखूनों को बहुत छोटा न काटें। ऊपर थोड़ी गुलाबी त्वचा छोड़ दें.
  • नाखून काटने के बाद अपने हाथ और बच्चे के हाथ को साबुन और पानी से धोएं.
  • नाखून काटने के लिए विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाए गए उपकरणों का इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement