Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Avoid Foods: हाई यूरिक एसिड मरीज सर्दियों में न खाएं ये फूड्स, घुटने और उंगलियां हो जाएंगी जाम, दर्द सूजन बढ़ा देगी मुश्किल

हाई यूरिक एसिड आज के समय में बड़ी बीमारियों में से एक है. यह बुजुर्ग नहीं 30 से 40 साल के लोगों को भी अपना शिकार बना रही है. इसके पीछे की वजह खराब खानपान है.

Latest News
Uric Acid Avoid Foods: हाई यूरिक एसिड मरीज सर्दियों में न खाएं ये फूड्स, घुटने और उंगलियां ह��ो जाएंगी जाम, दर्द सूजन बढ़ा देगी मुश्किल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड एक वेस्ट पदार्थ है, जो किडनी को प्रभावित करने के साथ ही खून के साथ मिलकर जोड़ों में क्रिस्टल्स बना देता है. इसका हाई लेवल जोड़ों में दर्द, सूजन, गाउट, गठिया और किडनी में पथरी बना देता है. इसमें अहम भूमिका प्यूरीन निभाता है, जो धीरे धीरे कर शरीर में एकत्र होकर शरीर को इसे बाहर निकालने में प्रभावित करता है. यह पेशाब के रास्ते में पथरी बनाने लगता है. इसकी वजह से व्यक्ति को चलना फिरना तो दूर उठना बैठना तक मुश्किल हो जाता है. शरीर में जकड़न की होने लगती है और शरीर कठोर हो जाता है.

इसके पीछे की वजह खराब खानपान के साथ ही वर्कआउट न करना है. इसी की वजह से प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है. यह यूरिक एसिड के लेवल को हाई करती है. यूरिक एसिड का लेवल सर्दियों में खासकर हाई होने लगता है. इसके पीछे की वजह खानपान ही है. इससे हाई होते ही व्यक्ति का दर्द और सूजन से बुरा हाल हो जाता है. घुटनों से लेकर हाथों की उंगलियों के जोड़ जाम हो जाते हैं. अगर आप भी इसी समस्या से जूस् रहे हैं तो सर्दियों की डाइट से इन चीजों को बाहर कर दें. इन फूड्स को बाहर करते ही यूरिक एसिड का हाई लेवल आसानी से कंट्रोल हो सकता है. 

स्वीट ड्रिंक्स

सर्दियों में हाई यूरिक एसिड के चले गाउट और जोड़ों में होने वाले दर्द से बचना चाहते हैं तो डाइट से स्वीट ड्रिंक्स को बाहर कर दें. इसकी वजह मीठी ड्रिंक्स में फ्रक्टोज का होना है. यह आसानी से पच नहीं पाता. इसकी वजह से ही बॉडी को प्यूरीन जमा होकर यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा देता है. 

ये सब्जियों भी बेहद नुकसानदायक

वैसे तो सब्जियों में कई सारे गुण पाएं जाते हैं. यह आपकी सेहत को हेल्दी बनाएं रखता है, लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को मटर, फूलगोभी, पालक और शतावरी का सेवन नहीं करना चाहिए. यह प्यूरीन को बढ़ा देती है.

बीयर और शराब

सर्दियों में ठंड को दूर भगाने के लिए कुछ लोग बीयर और शराब का जमकर सेवन करते हैं. अक्सर पार्टी के मौके पर इसे जरूर शामिल किया जाता है. अगर आप हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं तो भूलकर भी इनका सेवन न करें. इसकी वजह शराब और बीयर में प्यूरीन का काफी लेवल में होना है. जिसकी वजह से व्यक्ति के शरीर के जोड जाम होने लगते हैं. 

रेड मीट

यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो डाइट से रेड मीट, सी फूड और ऑर्गन मीट को डाइट से बाहर कर दें. इससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा. अगर आप मीट के बिना नहीं रह सकते हैं तो हफ्ते में एक बार सीमित मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement