Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Hair oil: बालों में कहीं ये तेल तो नहीं लगाते आप? बंद कर दें इनसे हेयर मसाज वरना हो जाएंगे गंजे

काले घने-लंबे बाल के लिए अगर आप बालों में तेल की मसाज करते हैं तो जान लें किन 4 ऑयल सिर में नहीं लगाने चाहिए.

Latest News
Worst Hair oil: बालों में कहीं ये तेल तो नहीं लगाते आप? बंद कर दें इनसे हेयर मसाज वरना हो जाएंगे गंजे

Worst Hair oil: बालों में कहीं ये तेल तो नहीं लगाते आप?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेयर केयर के लिए स्केल्प मसाज करना अच्छा होता है लेकिन तभी जब इसके लिए सही तेल का यूज किया जा रहा हो. अगर आप अपने बाल में यहां बताए जा रहे 4 तेल में से किसी का यूज करते हैं तो समझ लें आपके बालों को इससे फायदे की जगह नुकसान ही होगा. कई लोगों में बाल झड़ने और गंजेपन का बड़ा कारण भी यही होता है.

Hair Color Effects: बालों में कलर करने से पहले जरा संभलकर, इन बातों को जरूर जान लें

बालों में कितनी देर रखना चाहिए तेल

हेयर में तेल लगाने के साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि कितनी देर तेल बाल में रखना चाहिए. कई लोग बाल में रोज ही तेल लगाते हैं और कई लोग तेल लगाकर कई दिनों तक बाल धुलते ही नहीं. इससे बाल को फायदा कम नुकसान ज्यादा होता है. बाल में तेल लगाने के बाद 1 से 2 घंटे बाद इसे धो लेना चाहिए, क्याेंकि तेल को जितना काम करना होता है उतने देर में कर चुका होता है. ज्यादा देर बाल में तेल को रखना धूल-गंदगी और डैंड्रफ को बढ़ाना होता है.  इसलिए तेल कौन सा न लगाएं ये भी जान लें.

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल भले ही सेहत के लिए अच्छा है लेकिन आपके बालों के लिए नहीं, गाढ़ा तेलहेयर पोर्स को ब्‍लॉक कर देता हैं और इससे पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं और फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा होता है. पोर्स का ब्लॉक होने से गंदगी सिर में जल्दी चिपक जाती है और इससे स्कैल्प पर रुसी की समस्या पैदा हो जाती है. 

कैस्‍टर ऑयल
कैस्‍टर ऑइल भी बहुत गाढ़ा होता है, इसे लगाने के बाद लंबे समय तक छोड़ना यानी बालों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाना होता है. बालों में गाढ़ा तेल या लंबे समय तक तेल रखने से बहुत नुकसान होता है. तेल के साथ अगर धूल और गंदगी पोर्स में चले जाएं तो ये बाल में इंफेक्शन का कारण भी बनते हैं और बाल के पैच में गायब होने की वजह भी. फंगल इंफेक्शन के कारण ही गंजापन आता है.

लेमन ऑयल
लेमन ऑइल में एसिड लेवल बहुत ज़्यादा होता है. ऐसे में अगर आप इस ऑइल का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके बाल श्रिंक होने लगेंगे. साथ ही इस वजह से आपके बाल भी झड़ने लगेंगे. अगर आप भी इस ऑइल  का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अब न करें.

Hair Fall Remedy : इस अचूक नुस्खे से झड़ते बाल गिरने होंगे तुरंत बंद, जानें हेयर फॉल के पीछे की असली वजह

कपूर ऑयल
लोगों की ऐसी मान्यता है कि कपूर का तेल इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह तेल बालों के लिए काफी खतरनाक है. दरअसल, कपूर के तेल की वजह से स्‍कैल्‍प बहुत ज़्यादा ड्राई हो जाता है. जिससे स्किन पर खुजली, रैशेस, फुंसी और फंगल की समस्‍या शुरू होती है. इन वजहों से बाल धीरे-धीरे डैमेज होने लगते हैं और बहुत तेजी से हेयर फॉल होने लगता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement