Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Summer Exercise: गर्मियों में नैचुरली कूल रहेगी बॉडी रोजाना करें ये 4 योगासन, मिलेगी भरपूर एनर्जी

Body Cooling Exercise: योग करके आप बॉडी को ठंडा रख सकते हैं. इसके लिए आपको रोजाना इन योग को करना चाहिए.

Latest News
article-main

Summer Yoga

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Summer Yoga: गर्म मौसम में हेल्दी रहने के लिए शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरूरी होता है. खान-पान की आदतों और कूलर एसी के अलावा आप योग करके भी बॉडी को ठंडा रख सकते हैं. चलिए आपको ऐसी एक्सरसाइज (Body Cooling Exercise) के बारे में बताते हैं जिन्हें करने से आप शरीर को अंदरूनी ठंडक (Keep Body Cool) दे सकते हैं. साथ ही यह शरीर को हेल्दी और फिट रखने में भी कारगर होते हैं.

सर्वांगासन

इस योग में पूरे शरीर का भार कंधों पर संतुलित किया जाता है. इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. धीरे-धीरे पैरों और पीठ को ऊपर की ओर उठाएं. सपोर्ट के लिए आप पीठ पर अपनी हथेलियों को रख सकते हैं. इसी मुद्रा में शरीर को बैलेंस करें. यह योग हेल्दी रहने और शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है.


बहुत अधिक पसीना निकलने से भी आ सकता है हार्ट अटैक, इन लक्षणों पर रखें नजर


वृक्षासन

बॉडी बैलेंस के लिए वृक्षासन करना बहुत ही अच्छा होता है. यह योगासन शरीर को ठंडा करने का काम करता है. इसे करने के लिए दाएं पैर को बाएं पैर की जांघ पर रखें और दोनों हाथों को जोड़कर ऊपर की ओर उठाएं. इस मुद्रा में आधा से एक मिनट तक बैलेंस बनाए रखें. ऐसा ही दूसरे पैर से दोहराएं.

शवासन

यह योग बहुत ही आरामदायक होता है. शवासन करने से शरीर को रिलैक्स फील होता है. इससे बॉडी रिलैक्स होती है और शरीर का तापमान भी कम होता है. इसे करने के लिए जमीन पर लेट जाएं. पैरों के बीच थोड़ा गैप रखें और हथेलियों को शरीर के बराबर फैलाएं. इस मुद्रा में गहरी सांस लें और छोड़ें.

बालासन

बालासन योग को आप आराम से कर सकते हैं. इसे करने के लिए पैरों को मोड़कर बैठ जाएं. अपने कूल्हों को एड़ी पर रखें. आगे की ओर झुकते हुए माथे को जमीन पर लगाएं. थोड़ी देर इसी मुद्रा में रहें. आप गर्म मौसम में इन योग को करने से शरीर को ठंडा रख सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement