Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Zinc Deficiency: कमजोरी से शरीर होता जा रहा जर्जर तो समझ लें बॉडी में इस मिनरल की है बेतहाशा कमी

शरीर में एक खास मिनरल की कमी न केवल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रणाली को कमजोर करती है, बल्कि शरीर को अंदर से जर्जर बना देती है.

Latest News
Zinc Deficiency: कमजोरी से शरीर होता जा रहा जर्जर तो समझ लें बॉडी में इस मिनरल की है बेतहाशा कमी

zinc deficiency

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः क्या आप इतना थका हुआ और थका हुआ महसूस करते हैं और आराम करने से भी राहत नहीं मिलती? यदि यह स्थिति छह महीने तक रहती है, तो आप क्रोनिक फैटिग सिंड्रोम (सीएफएस) से पीड़ित हो सकते हैं, जिसे मायलजिक एन्सेफेलोमाइलाइटिस (एमई) भी कहा जाता है. यह एक जटिल और दुर्बल करने वाली स्थिति है जिसमें अत्यधिक और लगातार थकान रहती है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे तो समझ लें आपके शरीर में जिंक की बेहद गंभीर हो चुकी है.

जिंक की अनुशंसित दैनिक खुराक उम्र, लिंग और जीवन स्तर के आधार पर भिन्न होती है लेकिन हर किसी के लिए जिंक उसी तरह से जरूरी है जैसे कैल्शियम, मैग्निशियम या अन्य विटामिन.

शरीर के लिए जिंक क्यों जरूरी है

असल में जिंक प्रतिरक्षा कोशिकाओं, एंटीबॉडी और साइटोकिन्स के उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है. इसकी कमी हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया प्रणाली को कमजोर कर सकती है, जिससे व्यक्ति संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है. वहीं जिंक कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के चयापचय में शामिल है. यह एंजाइमों के लिए सह-कारक के रूप में कार्य करता है जो सेलुलर स्तर पर ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक हैं. इसलिए इसकी कमी से क्रोनिक फैटिग सिंड्रोम यानी अत्यधिक थकान और कमजोरी होती है. साथ ही  जिंक एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करता है. जिंक की कमी से ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ सकता है.

कितनी मात्रा में चाहिए होता है जिंक

जिंक की अनुशंसित दैनिक खुराक उम्र, लिंग और जीवन स्तर के आधार पर भिन्न होती है. सामान्य तौर पर, वयस्क पुरुषों को प्रतिदिन लगभग 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जबकि वयस्क महिलाओं को लगभग 8 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अधिक जिंक की आवश्यकता हो सकती है.

इन चीजों से मिलेगा जिंक

जिंक के आहार स्रोतों में मटन-चिकन, मछली, डेयरी उत्पाद और फलियां शामिल हैं. डॉक्टर की सलाह पर जिंक सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है.

जिंक की कमी के संकेत

जब आपके शरीर में जिंक की कमी हो रही है, तो नई, स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में कठिनाई हो सकती है। इसका परिणाम निम्नलिखित लक्षणों में होता है:

  1. थकान-कमजोरी
  2. दस्त
  3. सतर्कता का अभाव
  4. वजन में कमी
  5. त्वचा पर खुले घाव
  6. भूख न लगना
  7. घाव का न भरना
  8. मुंह का स्वाद कम होना

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement