Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

डिलिवरी के कितने दिन बाद करना चाहिए सेक्स, एक्सपर्ट ने बताईं ये बातें

बच्चा होने के बाद सेक्स लाइफ में कई तरह के बदलाव आते हैं. शुरुआत होती है इस सवाल से कि आखिर डिलिवरी के कितने दिन बाद सेक्स करना सही है?

Latest News
डिलिवरी के कितने दिन बाद करना चाहिए सेक्स, एक्सपर्ट ने बताईं ये बातें

Sex knowledge

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सेक्स लाइफ को लेकर कई लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. कई बार ऐसे सवाल मन में उठते हैं जब शादी होती है. कई बार ऐसे सवाल सामने आते हैं जब बच्चा होता है. बच्चा होने के बाद अक्सर लोग कशमकश में होते हैं कि डिलिवरी के बाद सेक्स करना सही है या नहीं. कई बार गर्भावस्था के दौरान भी ऐसे सवाल मन में उठते हैं, मगर उस दौरान डॉक्टरी सलाह मिल जाती है या ली जा सकती है. फिर बच्चा होने के बाद जब ऐसे सवाल मन में उठते हैं तब किससे बात करें इस बारे में कुछ समझ नहीं आता. इस बारे में बता रही हैं डॉ. अर्चना झा.

गर्भावस्था में और प्रसव के बाद समझें शरीर की स्थिति
गर्भावस्था और डिलिवरी के बाद सेक्स लाइफ कई बार मुश्किल हो जाती है. कई बार गर्भावस्था में कॉम्पिलकेशन होने पर सेक्स ना करने की सलाह दी जाती है. कई बार कॉम्पिलकेशन ना होने के बावजूद भी महिला सेक्स को लेकर कम्फर्टेबल नहीं हो पाती हैं. वहीं डिलिवरी के बाद भी कई बार कुछ महीने तक सेक्स ना करने की सलाह दी जाती है तो कई मामलों में दंपति कुछ ही दिन बाद नॉर्मल सेक्स लाइफ शुरू कर देते हैं. ऐसे में दोनों ही स्थितियों में शरीर की स्थिति को समझना जरूरी है.

Sex in Periods: पीरियड के दौरान सेक्स करें या नहीं, ये सही या गलत? एक्सपर्ट से जानें सारे सवालों के जवाब

pregnant

'4-6 हफ्ते का इंतजार है सही'
गर्भावस्था के दौरान महिला के जनन अंग और प्रजनन अंगों का आकार बढ़ जाता है. इन अंगों को गर्भावस्था से पहले के आकार में वापस आने में कम से कम 6 हफ्ते का वक्त लगता है. इसलिए कई बार प्रसव के बाद दो महीने तक सेक्स ना करने की सलाह दी जाती है. जानी-मानी गायनेकॉलजिस्ट डॉ. अर्चना झा कहती हैं नॉर्मल डिलिवरी के बाद जब भी महिला को सहज महसूस हो सेक्स किया जा सकता है. कई मामलों में टांकों की वजह से महिला को दर्द हो सकता है और ब्लीडिंग भी हो सकती है. ऐसे में 4-6 हफ्ते का इंतजार करना सही रहता है.

Female Condom : कितना अलग होता है यह आम कंडोम से? जानिए कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल   

इन बातों का रखें ध्यान
डॉ. अर्चना झा कहती हैं, गर्भावस्था और प्रसव के बाद सेक्स करने के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना जरूरी है. इसके अतिरिक्त महिला गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर सकती हैं. दो बच्चों के बीच 3-5 साल का अंतर बेहद जरूरी है. ऐसे में बिना सुरक्षा के सेक्स ना करें. प्रसव के बाद सेक्स के दौरान यदि किसी तरह का दर्द हो या कुछ असामान्य लगे तो बेझिझक डॉक्टर से संपर्क करना भी जरूरी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement