Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Most Divorce Rate Country List: भारत नहीं इन देशों में होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, देखिए पूरी लिस्ट

World of Statistics ने हाल ही में एक रिसर्च रिपोर्ट जारी की है जिसमें दुनिया कई बड़े देशों के Divorce rate का खुलासा किया गया है.

Most Divorce Rate Country List: भारत नहीं इन देशों में होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, देखिए पूरी लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  जब कभी भी परिवार और मूल्यों को बनाए रखने की बात होती है तो लोग भारत की ओर गर्व से देखते हैं. एक बार फिर भारतीय संस्कृति ने विश्वभर में अपने मूल्यों के आधार पर नाम कमाया है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वर्ल्ड ऑफ स्टैटिक्स ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिसमें कई ऐसे बड़े देशों का नाम शामिल है जहां सबसे ज्यादा तलाक होते हैं. उन्होंने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में ये भी खुलासा किया है कि  भारत रिश्तों बचाने और उन्हें बनाए रखने में दुनिया में टॉप पर है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में तलाक के मामले महज 1 फीसदी ही होते हैं, जबकि कई देश ऐसे भी हैं जहां 94 फीसदी तक रिश्ते टूट जाते हैं.

World of Statistics के डेटा के मुताबिक एशियाई देशों में तलाक के मामले काफी कम प्रतिशत में हैं वहीं पूर्वी और पश्चिमी देशों जैसे यूरोप और अमेरिका में परिवार बनने से पहले ही बिखर जाते हैं. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में Divorce Rate यानी तलाक के मामले केवल 1% ही हैं. भारत के बाद इस लिस्ट में सबसे कम डायवोर्स रेट वियतनाम देश का है  जहां 7 %  रिश्तों में ही तलाक की नौबत आती है.
 

दूसरी ओर यह डेटा बताता है कि दुनिया में सबसे ज्यादा तलाक पुर्तगाल में हो रहे हैं. यहां तलाक दर(divorce rate) करीब 94 फीसदी है. वहीं स्पेन भी तलाक दर के मामले में पीछे नहीं हैं. स्पेन जैसे विकसित देश में भी तलाक दर  85% है. इसका मतलब यहां 85 फीसदी रिश्तों में तलाक की नौबत आ जाती है.  यह रिपोर्ट यह भी बताती है कि सामाजिक, आर्थिक, और आपसी व्यवहार तलाक के लिए  जिम्मेदार हो सकते हैं.

ये भी पढ़े: LGBT के लिए कमेटी बनाने को तैयार हुई केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट में दिया जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement