Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

No to Nudes : सेक्स चैट करते हुए पार्टनर को भेजे न्यूड फोटो/वीडियो तो हो सकती है जेल

No to Nudes : रोमांटिक मैसेज भेजना (Sex Chat) दो लोगों के बीच का मसला है, पर भारतीय कानून यहां अपनी नाक ज़रूर अड़ाता है. किसी भी तरह के ऑनलाइन मैसेज में न्यूड्स भेजना आपको जेल पहुंचा सकता है. 

No to Nudes : सेक्स चैट  करते हुए पार्टनर को भेजे न्यूड फोटो/वीडियो तो हो सकती है जेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्यार का मूड तो बन रहा है पर थोड़ी दूरी है, यानी दोनों पार्टनर अलग-अलग हैं. इस दूरी को कम करने का ख़याल आते ही फोन उठा लिया गया.  मूड को थोड़ा और रोमांटिक बनाने की खातिर सेक्सटिंग (Sex Chat) की पहल की गई. पार्टनर ने न्यूड की डिमांड की और आपने झट भेज दिया. यह सही बात है कि रोमांटिक मैसेज भेजना (Sex Chat) दो लोगों के बीच का मसला है, पर भारतीय कानून यहां अपनी नाक ज़रूर अड़ाता है. न्यूड्स किसी भी तरह के मैसेज में भेजना आपको जेल पहुंचा सकता है. 

Sending Nude in Text बना सकता है गुनहगार

भारतीय कानून के IT एक्ट 2000 के सेक्शन 67 A के अनुसार किसी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से कोई ऐसी तस्वीर या सन्देश भेजना जिसे किसी भी तरह अश्लील माना जा सकता है, अपराध क़रार दिया जाएगा. पहली बार यह अपराध करने पर इसकी सज़ा दस लाख रूपये ज़ुर्माना या पांच साल तक जेल हो सकती है. इसे बार-बार करने पर सज़ा की अवधि बढ़कर सात साल की जेल और दस लाख रूपये तक ज़ुर्माना, दोनों हो सकते हैं.

तो क्या Sex Chat with Consent भी अपराध है?

बिना दूसरी पार्टी अर्थात प्राप्तकर्ता की सहमति से भेजे गये यौनिक प्रकृति के मैसेज तो अपराध हैं... इन्हें सेक्सुअल हैरेसमेंट या यौन अपराध  की श्रेणी में रखा जाता है. एक-दूसरे की सहमति से एक दूसरे को सेक्सुअल मैसेज भेजना यानि सेक्सटिंग करना अश्लीलता के दायरे में आये न आये, नग्न तस्वीरें या वीडियो भेजन ज़रूर अपराध की श्रेणी में आता है.

No to Sex: 82% भारतीय महिलाएं अपने पति से सेक्स के लिए कह सकती हैं 'ना': रिपोर्ट

क्या-क्या शामिल है सेक्शन 67 A के अंतर्गत

इस सेक्शन के तहत अगर कंप्यूटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस (उपकरण) के ज़रिये कोई ऐसी सूचना भेजी गयी है जिसे अश्लील प्रकृति का माना जा सकता है, यानी आप व्हाट्सएप मैसेज, टेक्स्ट एसएमएस, एमएमएस भेजते हैं या मेल करते हैं... किसी भी तरीके से किया हुआ सेक्स चैट (Sex Chat) क्राइम माना जाएगा.

इसका अर्थ यह हुआ है कि बैठे-बिठाए, प्यार करते-जताते, ख़तरा है कि आप पर कानून का पहरा लग जाए. सो अब जब भी दूर बैठे पार्टनर के पास आने का इरादा हो और सेक्सटिंग में न्यूड भेजने का मन हो तो एक बार ज़रूर सोच लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement