Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पृथ्वी से टकराएगी सूर्य से आने वाली सबसे शक्तिशाली किरण, जानें किस पर होगा प्रभाव

ये घटना कोरोनाल मास इजेक्शन (सीएमई) के साथ मेल खाएगी. जिसकी वजह से इस हफ्ते के अंत में तूफान और ऑरोरा की संभावना बढ़ सकती है.

Latest News
पृथ्वी से टकराएगी सूर्य से आने वाली सबसे शक्तिशाली किरण, जानें किस पर होगा प्रभाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सौर मंडल में तारों ने सौर चक्र की सबसे शक्तिशाली सौर ज्वाला उत्पन्न की है. ऐसे में सूरज भी चुप नहीं बैठेगा. बता दें, सनस्पॉट AR3842 फिर से फट गया है, जिससे सौर चक्र 25 की सबसे शक्तिशाली सौर ज्वाला उत्पन्न हुई है, जिसे X9.1 घटना का नाम दिया गया है. नासा ने इस विस्फोट को सोलर डायनेमिक्स ऑब्जर्वेटरी द्वारा रिकॉर्ड किया था. जानकारी के अनुसार,  6 अक्टूबर को फ्लेयर से कोरोनल मास इजेक्शन पृथ्वी पर आएगा, जिससे तूफान उत्पन्न हो सकता है. 

फ्लेयर से कोरोनल मास इजेक्शन पृथ्वी पर आएगा
विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि उससे उत्पन्न विकिरण ने पृथ्वी के ऊपरी वायुमंडल को आयनित कर दिया था. इस कारण हैम रेडियो ऑपरेटर पर प्रभाव पड़ा था. 6 अक्टूबर को फ्लेयर से कोरोनल मास इजेक्शन पृथ्वी पर आएगा, जिससे तूफान आ सकता है. 


ये भी पढ़ें-Delhi-NCR में जारी है गर्मी का कहर, यूपी-बिहार का भी हाल बेहाल, जानिए नॉर्थ ईस्ट को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा


किस पर पड़ेगा प्रभाव 
राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन (NOAA) ने 3 से 5 अक्टूबर तक भू-चुंबकीय तूफान की आशंका जताई थी, जिसमें G1 (मामूली) और G3 (मजबूत) तूफान आने की बात कही थी. ये तूफान बिजली ग्रिड, उपग्रह संचालन और नेविगेशन सिस्टम को बाधित कर सकते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement