Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mariana Trench की गहराइयों से क्यों उठ रही रहस्यमयी आवाजें, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

वैज्ञानिकों ने मारियाना ट्रेंच से आ रही रहस्यमयी आवाजों के पीछे का राज आखिरकार खोल दिया है. मारियाना ट्रेंच वही खाई है जिसे धरती पर सबसे गहरी महासागरीय खाई (Oceanic Trench) माना जाता है.

Mariana Trench की गहराइयों से क्यों उठ रही रहस्यमयी आवाजें, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Mariana Trench

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Mariana Trench: Mariana Trench पश्चिमी प्रशांत महासागर (Western Pacific Ocean) में स्थित है. इसे धरती पर सबसे गहरी महासागरीय खाई (Oceanic Trench) माना जाता है. ये एक अर्धचंद्राकार (Crescent Shaped) खाई है. यह खाई लगभग 1,580 मील (2,542 किमी) लंबी और औसतन 43 मील (69 किमी) चौड़ी है. इसकी गहराई इतनी ज्यादा है कि अगर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को भी इसमें रखा जाए, तो वह भी पानी के नीचे डूब जाएगा. यह खाई वैज्ञानिकों के लिए हमेशा से एक रहस्यमयी और रोमांचक जगह रही है, जहां आज तक कई अनसुलझे सवाल छिपे हैं.

मारियाना ट्रेंच से आ रही अजीब आवाजों का राज
हाल ही में वैज्ञानिकों ने मारियाना ट्रेंच से आने वाली रहस्यमय आवाजों को लेकर बड़ी जानकारी दी है. पहले ये आवाजें 'बायोटवांग' के नाम से पहचानी जाती थीं. इसका कारण था ये आवाजें कुछ-कुछ वैसी ही थीं जैसी साइंस-फिक्शन फिल्मों में स्पेसशिप्स की आवाजें होती हैं. इन आवाजों ने सालों से वैज्ञानिकों को उलझन में डाले रखा था कि ये आखिर आती कहां से हैं.


 ये भी पढ़ें-   हवा में शामिल प्रदूषण से कई गुणा बढ़ा ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, चौंका देगी लैंसेट की रिपोर्ट


व्हेल की पुकार का खुलासा
रिसर्चर्स ने अब खुलासा किया है कि ये आवाजें असल में Bryde's whale (Balaenoptera edeni) की आवाज हैं. ये व्हेल्स इन खास आवाज का इस्तेमाल अपने दोस्तों से बात करने के लिए करती हैं. पहली बार 2014 में वैज्ञानिकों ने इन आवाजों को रिकॉर्ड किया था. ये आवाजे दो भागों में बंटी हुई लगती हैं:

  1. ⁠एक गहरी, गड़गड़ाहट जैसी आवाज जो महासागर की गहराइयों में गूंजती है.
  2. ⁠एक तेज और तीखी आवाज जो बिल्कुल वैसी सुनाई देती है, जैसी स्पेसशिप्स की आवाज साइंस-फिक्शन फिल्मों में होती है.

इन आवाजों का सोर्स पता करने के लिए वैज्ञानिकों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद ली. हजारों घंटों की रिकॉर्डिंग्स की जांच के बाद, वे इस नतीजे पर पहुंचे कि ये आवाजें ब्राइड की व्हेल्स की आवाज हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement