trendingNowhindi4037546

Chanakya Niti: सेहत और धन के बारे में मानिए आचार्य चाणक्य की ये बातें, सफल रहेगा जीवन

Chanakya Niti के इस भाग में आइए जानते हैं सेहत और धन के विषय में क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य!

Chanakya Niti: सेहत और धन के बारे में मानिए आचार्य चाणक्य की ये बातें, सफल रहेगा जीवन
चाणक्य नीति

डीएनए हिंदी: Chanakya Niti- जीवन में आ रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए एक सक्षम शिक्षक या गुरु की आवश्यकता होती है. आचार्य चाणक्य उन्हीं शिक्षकों में से एक हैं. आचार्य द्वारा रचित चाणक्य नीति को जीवन की हर कठिनाइयों को दूर करने वाली शिक्षा मानी जाती है. राजनीति, कूटनीति, अर्थनीति में पारंगत आचार्य कौटिल्य ने सरल और आनंदमय जीवन के लिए भी कई नीतियों का निर्माण किया है. इन नीतियों का पालन कठोर जरूर होता है लेकिन जो इनका पालन करता है वह जीवन में कभी असफलता का सामना नहीं करता है. चाणक्य नीति (Chanakya Niti in Hindi) के इस भाग में आइए जानते हैं सेहत और धन के विषय में क्या कहते हैं आचार्य. 

Chanakya Niti: सेहत के विषय में बताई हैं ये बातें

  • कौटिल्य चाणक्य कहते हैं, मनुष्य के जीवन में स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है. व्यक्ति अगर स्वास्थ्य परेशानियों से जूझता है तो उसके कई कार्य बीच में अधूरे रह जाते हैं जिस वजह से व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए सेहत पर ध्यान देना आवश्यक है. 

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार स्वस्थ शरीर आपके खान-पान पर निर्भर करती है. इसके साथ आचार्य कहते हैं खाने के साथ व्यक्ति को अधिक मात्रा में पानी भी नहीं पीना चाहिए. यह जहर के समान होता है. 

  • आचार्य चाणक्य ने शरीर की मालिश पर भी काफी जोर दिया है. उनके अनुसार हफ्ते में एक बार शरीर की मालिश जरूर करनी चाहिए. इससे शरीर की गंदगी दूर हो जाएगी और मांसपेशियों में मजबूती आएगी. 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के इन श्लोकों में छिपे हैं जीवन में सफलता के रहस्य

Chanakya Niti: धन के विषय में क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

  • आचार्य चाणक्य मानते हैं कि जीवन को सुगम और सक्षम बनाने के व्यक्ति को धन की आवश्यकता जरूर होती है. यह व्यक्ति को सम्मान दिलाता है और कई परेशानियों से बचात है. 

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार अपनों की परीक्षा तभी होती है जब व्यक्ति की धन-संपत्ति खो जाती है. जो लोग सही मायने में उस व्यक्ति का सम्मान या प्रेम करते हैं वही सच्चे मित्र या अपने कहलाते हैं. 

  • आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को समय-समय पर धन की बचत करनी चाहिए. ऐसा करने से वह भविष्य में आने वाले कठिन समय पर उन्हीं पैसों का इस्तेमाल कर सकता है. 

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की इन नीतियों से व्यक्ति थाम लेगा सफलता की राह

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.