trendingNowhindi4020633

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022: कैसे शहीद हुए थे गुरु तेग बहादुर और क्यों बांटा जाता है जयंती पर शरबत

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022 पर जानिए सिखों के 9वें गुरु तेग बहादुर कैसे शहीद हुए थे.

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022: कैसे शहीद हुए थे गुरु तेग बहादुर  और क्यों बांटा जाता है जयंती पर शरबत
प्रकाश पर्व

डीएनए हिंदी: सिखों के 9वें गुरु, गुरु तेग बहादुर (Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022) को सभी सिख गुरुओं के भांति बहुत पराक्रमी और आदर्शों के लिए शहीद होने वाले महापुरुषों में गिना जाता है. गुरु तेग बहादुर को प्रेम, त्याग और बलिदान का प्रतीक भी माना जाता है, जिन्होंने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी.  इतिहास में गुरु तेग बहादुर का बलिदान अद्वितीय है और उनका नाम सर्वश्रेष्ठ बलिदानियों में गिना जाता है. आइए जानते हैं कैसे हुए थे गुरु तेग बहादुर शहीद. 

कश्मीरी पंडितों के लिए दिया था बलिदान

गुरु तेग बहादुर ने सदा लोगों सुमार्ग पर चलने का ज्ञान दिया है. जिस समय ये मार्गदर्शक के रूप में लोगों को सही मार्ग दिखा रहे थे उस समय मुगलों के अत्याचार में भी वृद्धि हो रही थी. धर्मांतरण, लूटपाट यह सब अपने चरम पर था. क्रूर मुगलों के अत्याचारों से कश्मीरी पंडितों (Kashmiri Pandits) को बचाने के लिए इन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया. क्रूर मुगल शासक औरंगजेब (Aurangzeb) ने गुरु तेग बहादुर जी इस्लाम धर्म न मानने पर मृत्यु दंड दिया. जिसके बाद गुरु तेग बहादुर को खोलते तेल में डाला गया था. कई जगह यह भी बताया जाता है औरंगजेब ने उनका सर कलम करने का आदेश दिया था. 

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022 : जानिए क्या है Prakash Parv पर सुबह प्रभात फेरी निकालने वाले Panj Pyare का इतिहास

इस दिन बांटा जाता है शरबत 

गुरु तेग बहादुर के प्रकाश पर्व पर सिख समुदाय के लोग सेवा कार्य करते हैं. इस दिन जगह-जगह छबील लगाकर शरबत बांटा जाता है क्योंकि शरबत ठंडक का प्रतीक है. सिख समुदाय में सेवा को सबसे ऊपर रखा गया है इसलिए गुरुद्वारे में भी सभी वर्ग के लोग स्वेच्छा से सेवा देते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.