trendingNowhindi4020619

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022: जानिए कैसे जनवरी से अलग है अप्रैल का Prakash Parv

जानिए किस क़दर अलग होता है अप्रैल का प्रकाश पर्व जनवरी के प्रकाशपर्व से...

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022: जानिए कैसे जनवरी से अलग है अप्रैल का Prakash Parv
प्रकाश पर्व

डीएनए हिंदी: सिख धर्म में कुल 10 गुरु हुए हैं और उन सभी के बाद गुरु ग्रंथ साहिब को अंतिम गुरु माना गया. सिख धर्म में सभी गुरुओं को सर्वोपरि माना गया है और इनके उपदेशों का पालन किया जाता है. सभी गुरुओं के उपदेश और उनकी शिक्षा को गुरु ग्रंथ साहिब (Guru Granth Sahib) में संकलित हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि जनवरी में मनाया जाने वाला प्रकाश पर्व अप्रैल के प्रकाश पर्व (Prakash Parv 2022) से अलग है?

क्या है अंतर?

मान्यता के अनुसार सिख गुरुओं के जन्मदिवस को प्रकाश उत्सव या प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. सभी गुरुओं के जन्मदिवस को अलग-अलग प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष सिखों के 9वें गुरु तेग बहादुर जी की जयंती (Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022) 21 अप्रैल को मनाई जाएगी. इस दिन पंज प्यारों के नेतृत्व में नगर कीर्तन और प्रभात फेरी आयोजित की जाती है. बता दें कि जनवरी माह में सिख धर्म के दसवें गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्मदिवस धूम-धाम से मनाया जाता है.

क्या है इस वर्ष खास?

गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) लाल किले से देश को सम्बोधित करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी इस दिन एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट भी जारी करेंगे. यह आयोजन इसलिए भी खास है क्योंकि यह पहली बार है जब किसी धार्मिक कार्यक्रम पर लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से देश को पीएम मोदी संबोधित करेंगे. इससे पहले वह आजाद हिंद फौज के 75 वर्ष पूरे होने पर लाल किले पर हुए कार्यक्रम में शामिल हुए थे. 

Guru Tegh Bahadur Jayanti 2022: जानिए किस दिन मनाया जाएगा सिखों के 9वें गुरु का Prakash Parv

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.