trendingNowhindi4034791

Kele Ke Totke: हफ़्ते के इस दिन ग़लती से भी खा लिया यह फल तो हो जाएंगे कंगाल

Kele Ka Totka: फलों को लेकर भी धर्मों में कई मान्यताएं हैं. केले जैसे फल को हर रोज़ नहीं खाया जा सकता है नहीं तो गरीबी छा सकती है

Kele Ke Totke: हफ़्ते के इस दिन ग़लती से भी खा लिया यह फल तो हो जाएंगे कंगाल
गुरुवार उपाय

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में गुरुवार (Thursday Upay) के दिन को बहुत शुभ माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. किंतु इस दिन भक्तों को कुछ ऐसी गलतियां नहीं करनी चाहिए जिससे भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं. बता दें कि जिस प्रकार मंगलवार व गुरुवार को बाल और नाखून नहीं काटना चाहिए या शनिवार के दिन काले उड़द का दाल सेवन नहीं करना चाहिए उसी तरह गुरुवार के दिन केले का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इस दिन को विशेष फल का दर्ज प्राप्त होया है. विशेष फल इसलिए क्योंकि इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu Puja Rules) की पूजा की जाती है और भगवान विष्णु को केला अर्पित करने से वह अति प्रसन्न होते हैं. साथ ही केले को गुरु एवं केतु ग्रह का प्रतिनिधित्व करने वाला फल भी माना गया है. आइए जानते हैं इस फल का महत्व और क्यों नहीं करना चाहिए इस फल का सेवन. 

Thursday Upay: भोग में चढ़ाई गई चीज का नहीं करना चाहिए सेवन

स्त्रियों के लिए गुरु ग्रह का मजबूत होना बहुत आवश्यक है. यह उनके पति की लंबी आयु के लिए होता है और कुंवारी कन्याओं को अच्छे वर की प्राप्त होती है. इसी प्रकार केतु ग्रह पुत्र प्राप्ति के लिए उपयोगी माना गया है. शास्त्रों के अनुसार जिस वस्तु का भोग भगवान को लगाते हैं उसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसलिए गुरुवार के दिन केले का सेवन आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है.

Thursday Upay: गुरुवार के दिन अपनाएं ये 3 उपाय दूर होने सभी कष्ट

Thursday Upay: गुरुवार को करें केले का दान

धन व संपदा अर्जित करने के लिए गुरु ग्रह को मुख्य ग्रह माना गया है. वहीं कर्ज के लिए केतु ग्रह को कारक ग्रह बताया गया है. आप अगर अपने जीवन में धन का अभाव नहीं चाहते हैं या ब्याज पर पैसे देने का कारोबार करते हैं तो गुरुवार के दिन केले का सेवन ना करें. इसके बजाय केले का दान शुभ माना गया है. इसके साथ पीले फल जैसे सुनहरी सेब, खरबूजा, आम, पपीता इत्यादि का भी सेवन ना करें बल्कि उसका दान करें.

Sawan Somvar Vrat 2022: कब से शुरू होगा सावन का महीना? कितने सोमवार व्रत होंगे इस बार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.