trendingNowhindi4027236

Lakshmi Puja on Friday : शुक्रवार को यूं करें देवी लक्ष्मी की पूजा, घर भरा रहेगा धन-धान्य से

Lakshmi Puja : जिन घरों में महिलाओं का सम्मान होता है  उन घरों पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

Lakshmi Puja on Friday : शुक्रवार को यूं करें देवी लक्ष्मी की पूजा, घर भरा रहेगा धन-धान्य से
लक्ष्मी पूजा

डीएनए हिंदी : शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजन का विशेष दिन माना जाता है. हिंदू शास्त्रों और पौराणिक ग्रंथों के अनुसार शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की पूजा(Lakshmi Puja) करने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं. इस दिन की गई पूजा से लक्ष्मी मां भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. यह माना जाता है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से शुक्रवार के दिन मां वैभव लक्ष्मी के व्रत रखता है उसे जीवन में किसी भी तरह की धन संबंधी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता.

ऐसे करें शुक्रवार को Lakshmi Puja

मां लक्ष्मी को लाल रंग से बेहद प्रेम है, इस कारणवश कहा जात है कि हर शुक्रवार को माता लक्ष्मी की पूजा(Lakshmi Puja) के दौरान उन्हें लाल कपड़े और लाल फूल जरूर अर्पित किया जाए. शुक्रवार की पूजा में मां को प्रसन्न करने के लिए नारियल जरूर चढ़ाया जाना चाहिए.

यह मान्यता है कि नारियल का लड्डू, कच्चा नारियल और जल से भरा नारियल अर्पित करने से देवी लक्ष्मी अपने उपासक पर प्रसन्न हो सकती हैं और उपासक को उनकी कृपा प्राप्त होगी. शुक्रवार को पूजा के दौरान मां लक्ष्मी की प्रतिमा या फोटो के समक्ष घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए. सोने से पहले आप अपने सोने वाले रूम में कपूर का धुंआ करें. धुंए से घर की सारी निगेटिव ऊर्जा खत्म होती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है. ऐसा करने से परिवार के लोगों में अच्छे संबंध रहते है. 

महिलाओं का करें सम्मान

भिन्न शास्त्रों में उद्धृत है कि जिन घरों में महिलाओं का सम्मान होता है  उन घरों पर माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. वहीं महिलाओं की जहां अवमानना होती है वहां से लक्ष्मी मां नाराज़ होकर निकल जाती हैं.

यह भी पढ़ें: Swamy Raghvendra : भगवान् विष्णु के इस परम भक्त के बारे में जानते हैं क्या 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.