trendingNowhindi4043045

Sawan 2022 4th Somwar Date: आखिरी सावन सोमवार को होती है शिव की विशेष पूजा, जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

Sawan 2022 4th Somwar Date: श्रावण मास के आखिरी सोमवार के दिन अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है, जानते हैं तिथि और शुभ मुहूर्त.

Sawan 2022 4th Somwar Date: आखिरी सावन सोमवार को होती है शिव की विशेष पूजा, जानें तिथि और शुभ मुहूर्त
सावन 2022

डीएनए हिंदी: Sawan 2022 4th Somwar Date- चतुर्मास का पहला महीना समाप्ति की ओर है. श्रावण मास 12 अगस्त को समाप्त हो जाएगा है. हिन्दू धर्म में श्रावण मास का बहुत महत्व है. भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित इस पवित्र मास में महादेव की विशेष पूजा की जाती है. सावन सोमवार के दिन शिवभक्त उपवास का पालन भी करते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और अच्छे जीवनसाथी की तलाश कर रहे युवक-युवतियों को शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं. बता दें कि श्रावण मास (Sawan Last Somwar 2022 Date) के आखिरी सोमवार के दिन अत्यंत शुभ योग का निर्माण हो रहा है. आइए जानते हैं किस दिन है सावन का आखिरी सोमवार और इस दिन कौन सा संयोग बन रहा है. 

सावन का आखिरी सोमवार इस दिन (Sawan Last Somwar 2022 Date)

श्रावण मास का चौथा और आखिरी सोमवार 8 अगस्त को है. इस दिन एकादशी तिथि है और रवि योग का निर्माण हो रहा है. रवि योग में भगवान शिव की पूजा करने से कई प्रकार के शुभ फल प्राप्त होते हैं और महादेव की कृपा सदैव बनी रहती है. इस दिन तीन उत्तम संयोग भी बन रहे हैं जिस वजह से सावन के आखिरी सोमवार का महत्व अधिक बढ़ जाता है.

Sawan Shiv Temple: नदी में बहकर आई थी यह पंचमुखी महादेव की प्रतिमा, जानिए इतिहास

सावन सोमवार 2022 शुभ मुहूर्त (Sawan Somwar 2022 Shubh Muhurat)

चौथा सावन सोमवार तिथि: 8 अगस्त 2022
एकादशी तिथि प्रारंभ: 7 अगस्त 2022 रात 11:50 से
एकादशी तिथि समापन: 8 अगस्त 2022, रात 9:00 तक 
रवि योग: 8 अगस्त 2022, सुबह 05:46 से दोपहर 02:37 बजे तक 

Sawan 2022 जलाभिषेक : सावन में राशि के अनुसार भोलेनाथ को चढ़ाएं ये द्रव्य

सावन सोमवार 2022 पूजा विधि

  • सावन मास के आखिरी सोमवार के दिन भगवान शिव की विधिवत पूजा की जाएगी. एकादशी तिथि होने के कारण इस दिन भगवान विष्णु की भी पूजा की जाएगी. 

  • सुबह उठकर स्नान-ध्यान कर लें और शिव मंदिर में भगवान शिव का विधिवत जलाभिषेक करें. इस बाद पुष्प, बेलपत्र और भोग अर्पित करें. 

  • भगवान शिव की पूजा के बाद भगवान विष्णु की उपासना करें और उन्हें पीले फूल अर्पित करें. विधि-विधान से पूजा के बाद घी का दीपक जलाएं और विष्णुसहस्रनाम पाठ का जाप जरूर करें. 

Sawan 2022: जब भगवान शिव ने गाया राग भैरवी, जानिए क्या है इसके पीछे की पौराणिक कथा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.