trendingNowhindi4039327

Sawan 2022 Upay: सावन के महीने में घर में लाएं ये खास चीजें, भगवान भोलेनाथ होंगे प्रसन्न

Sawan 2022 Upay: भगवान शिव के आशीर्वाद से जीवन में सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य का आगमन होता है.

Sawan 2022 Upay: सावन के महीने में घर में लाएं ये खास चीजें, भगवान भोलेनाथ होंगे प्रसन्न
भोलेनाथ

डीएनए हिंदी: Sawan 2022 Upay- 14 जुलाई से श्रावण का पवित्र शुरू हो चुका है. श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित है. इस मास में भगवान शिव की विधिवत पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. मान्यता है कि भगवान शिव जल्दी अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते हैं. उनके आशीर्वाद से जीवन में सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य का आगमन होता है. सावन (Sawan ke Upay) के महीने में सोमवार के दिन शिव भक्त मंदिर में बेलपत्र, भांग, धतूरा, जल, दूध आदि अर्पित करते हैं. लेकिन ज्योतिष शास्त्र में यह भी बताया गया है कि सावन के महीने में कुछ चीजों को घर लाने से भगवान शिव और भी प्रसन्न होते हैं. आइए जानते हैं इस पवित्र महीने में किन चीजों को लाना चाहिए घर.

चांदी अथवा तांबे का त्रिशूल

पुराणों के अनुसार भगवान शिव का प्रिय अस्त्र त्रिशूल है. इसलिए घर में त्रिशूल लाने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. सावन के महीने में चांदी अथवा तांबे का त्रिशूल जरूर लाएं. इससे घर में आई नकारात्मकता दूर हो जाती है और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

(Sawan Month Upay) भगवान शिव का करें भस्म से अभिषेक

भगवान शिव को मतवाला भी कहा जाता है. वह इसलिए क्योंकि वह शरीर पर सोने चांदी के आभूषण की जगह भस्म लगाते हैं. इसलिए सावन के महीने में भगवान शिव का भस्म से अभिषेक करना शुभ माना गया है. यह व्यक्ति के दुख, दर्द, संकट सभी दूर कर देता है. 

Shri Vishnu Chalisa: एकादशी के दिन विष्णु चालीसा के पाठ से प्रसन्न होते हैं श्री हरी

भगवान शिव के प्रिय आभूषण को करें धारण

हिंदू धर्म में रुद्राक्ष को बहुत ही पवित्र माना गया है. मान्यता यह है कि रुद्राक्ष का निर्माण भगवान शिव के आंसू से हुआ था. इसलिए सावन के महीने में घर पर रुद्राक्ष लाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है और इसे धारण करने से सभी संकट दूर हो जाते हैं.

(Gangajal Upay Sawan 2022) सावन में गंगाजल है जरूरी

माना जाता है कि श्रावण मास में भगवान शिव का अभिषेक पवित्र गंगाजल से ही करना चाहिए. यदि ऐसा संभव नहीं है तो स्वच्छ जल में कुछ बूंद गंगाजल पर डाल दें और उसी जल से भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसा करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं.

Sawan Somvar 2022: ताजे फलों के रस से शिव का अभिषेक करने के मिलते हैं ये फल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.