trendingNowhindi4039424

Sawan 2022 Upay: जीवन में खुशहाली के लिए श्रावण मास में अपनाएं ये उपाय

Sawan 2022 Upay: हिन्दू धर्म में श्रावण मास बहुत ही पवित्र माना गया है, इस महीने में भगवान शिव के कुछ उपाय करने से वे प्रसन्न हो जाते हैं.

Sawan 2022 Upay: जीवन में खुशहाली के लिए श्रावण मास में अपनाएं ये उपाय
Sawan 2022- महादेव

डीएनए हिंदी: Sawan 2022 Upay- 14 जुलाई से हिन्दू धर्म का सबसे पवित्र महीना यानि श्रावण मास शुरू हो चुका है. सावन का पवित्र महीना भगवान शिव को समर्पित है. इसलिए इस महीने में महादेव की विधिवत पूजा करने से सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं. बता दें कि महादेव अपने भक्तों से बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. उन्हें केवल दूध, बेलपत्र, भांग आदि अर्पित करने से भी खुश किया जा सकता है लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे आसान उपाय बताए गए हैं जिनसे आप भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं. 

पशुओं को खिलाएं चारा- Shravan Maas Upay

सावन के पवित्र महीने में पशुओं को खासकर गाय या बैल को चारा खिलाने से बहुत लाभ होता है. भगवान शिव के प्रिय गण नंदी हैं जिस वजह से पशुओं की सेवा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. 

जीवन में आ रही परेशानियों के लिए ये उपाय अपनाएं

आपके जीवन में अगर कई प्रकार की परेशनियां हैं और आप उनसे छुटकारा चाहते हैं तो सावन के महीने में भगवान शिव को जल अर्पित करें. ऐसा करने से भक्तों को बहुत लाभ होगा. साथ ही जो लोग लंबे समय से बीमारी से पीड़ित हैं वे रोज गाय के कच्चे दूध में काला तिल डालकर भगवान का अभिषेक करे. इससे बहुत लाभ होगा. 

Sawan Somvar 2022: ताजे फलों के रस से शिव का अभिषेक करने के मिलते हैं ये फल

डिप्रेशन या वैवाहिक जीवन में समस्या के लिए अपनाएं ये उपाय- Sawan ke Upay

जो लोग डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा चाहते हैं वे सावन के महीने में हर सोमवार के दिन भगवान शिव को  चावल और गाय के दूध से बनी खीर अर्पित करें. साथ ही जो लोग वैवाहिक जीवन में समस्या का सामना कर रहे हैं तो सावन में दोनों यगल भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें. ऐसा करना पति-पत्नी के लिए शुभ होगा.

धन लाभ के लिए अपनाएं ये उपाय 

सावन का महीना धन-लाभ के लिए बहुत उपयोगी है. भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए रोज एक मुट्ठी चावल उन्हें अर्पित करें. साथ ही प्रत्येक दिन शिव जी को बेलपत्र अर्पित करें. इस बात का खास ध्यान रखें कि बेलपत्र कहीं से फटा या कटा हुआ न हो.

Shivling Pooja 2022: सावन में अपनी मनोकामना के लिए जानिए किस चीज से बने शिवलिंग की करें पूजा 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.