trendingNowhindi4042265

Shaniwar Bajrangbali Mantra: शनिवार के दिन जरूर करें हनुमान जी के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप

Shaniwar Hanuman Ji Mantra: शनिवार को शनिदेव और बजरंगबली दोनों की ही पूजा का विधान है. अगर आप पर शनि की साढ़ेसाती है तो इस दिन पीपल के जड़ में शाम को तिल का दीप जरूर जाएं.

Shaniwar Bajrangbali Mantra: शनिवार के दिन जरूर करें हनुमान जी के इन चमत्कारी मंत्रों का जाप
हनुमान जी

डीएनए हिंदी: Hanuman Ji Mantra-  हिंदू धर्म में शनिवार को शनिदेव के साथ-साथ हनुमान जी की भी विशेष पूजा की जाती है. मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से कई प्रकार के विघ्न दूर हो जाते हैं और भक्तों के जीवन में खुशहाली आती है. शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनि की साढ़ेसाती से हो रहे कष्टों से निवारण होता है और शनि का प्रकोप नियंत्रित होता है.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य व मंगल शनि देव के शत्रु हैं. इनके कारण जीवन में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं. ऐसे में शनिवार (Shaniwar Upay) के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करने से ये सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

हिंदू धर्म में विभिन्न देवी देवताओं को अलग-अलग दिन समर्पित है. इन विशेष दिनों पर उनकी पूजा करने से रोग, आर्थिक समस्या, जीवन में उत्पन्न हो रहे कष्ट दूर हो जाते हैं. इसी प्रकार शनिवार के दिन बजरंगबली (Hanuman Ji Puja on Saturday) की पूजा करने से रोग और कष्ट दूर हो जाते हैं.

बजरंगबली, पवन-पुत्र, मारुति नंदन जैसे विभिन्न नामों से विख्यात भगवान हनुमान जी को अमरत्व का वरदान प्राप्त है. इसलिए शनिवार के दिन उनके मंत्रों का जाप करने से भक्तों को बहुत लाभ होता है. आइए जानते हैं कौन से हैं हनुमान जी के चमत्कारी मंत्र.

करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप (Hanuman Ji Mantra)

* ॐ हनुमन्नंजनी सुनो वायुपुत्र महाबल: । 
  अकस्मादागतोत्पांत नाशयाशु नमोस्तुते ।। 
  ।। ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् ।।

* ॐ तेजसे नम:

* ॐ प्रसन्नात्मने नम:

* ॐ शूराय नम:

शिव जी को जलाभिषेक के पीछे क्या है पौराणिक कथा

* ॐ शान्ताय नम:

* ॐ मारुतात्मजाय नमः

* ॐ हं हनुमते नम:

* मनोजवं मारुततुल्यवेगं, जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठं I 
  वातात्मजं वानरयूथमुख्यं, श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये ।।

सावन का अगला सोमप्रदोष व्रत कब है, इसका महत्व, पूजा विधि क्या है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.