trendingNowhindi4028442

Nautapa 2022: रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का होने वाला है प्रवेश, बढ़ सकती है गर्मी

Nautapa 2022: सूरज के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ भीषण गर्मी की भी शुरुआत हो जाती है और यह गर्मी नौ दिन तक रहती है. इसलिए इसे नौतपा कहा जाता है.

Nautapa 2022: रोहिणी नक्षत्र में सूर्य का होने वाला है प्रवेश, बढ़ सकती है गर्मी
नौतपा 2022

डीएनए हिंदी: ज्येष्ठ मास 2022 में नौतपा 2022 ( Nautapa 2022 ) शुरू होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन भगवान सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं और पूरे 15 दिन तक इसी स्थिति में रहते हैं. इस साल नौतपा 25 मई से शुरू होकर 8 जून तक चलेगा. इस बीच भीषण गर्मी की शुरुआत हो जाती है और यह गर्मी नौ दिन तक रहती है. यही कारण है कि इसका नाम 'नौतपा' पड़ा है. 

नौतपा के दौरान, तेज हवा, बारिश के साथ तूफान आने की संभावना बढ़ जाती है. वातावरण में भी गर्मी की बढ़ोतरी होती है. ज्योतिष विद्वानों के अनुसार इस अवधि में कोई भी शुभ कार्य करने से पहले व्यक्ति को कई बार सोचना चाहिए और ज्योतिषियों की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इसका प्रभाव शुभ व अशुभ दोनों होता है. 

Shiv Puja : कुछ इस तरह करें भगवान शिव की पूजा, इन गलतियों को करने से बचें

नौतपा तिथि और समय 

हिन्दू पंचांग के अनुसार नौतपा 25 मई दोपहर 2:50 से शुरू होगा और इसका समापन 8 जून सुबह 6:40 मिनट पर होगा. इस अवधिकाल में सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में उपस्थित रहेंगे. 

नौतपा ( Nautapa 2022 ) में होगी इन ग्रहों की युति

शुक्र और राहु 18 जून तक एक ही राशि में रहेंगे, जिसके कारण क्रोध योग बनेगा. यह योग कई राशियों पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा. जिस वजह से उन्हें अपना विशेष ध्यान रखना होगा. साथ ही नौतपा के दौरान बुध ग्रह वृषभ राशि में गोचर करेंगे, जिस कारण से वृष्टि योग बन रहा है. यह योग कई जगह बारिश की संभावना को कमज़ोर करेगा वहीं कई जगह मूसलाधार बारिश और बाढ़ की  स्थिति उत्पन्न हो जाएगी.

Masik Shivratri 2022: मासिक शिवरात्रि का है खास महत्व, इन मंत्रों से करें महादेव को प्रसन्न

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.