trendingNowhindi4033103

Vastu Tips: इन गलतियों की वजह से घर में नहीं टिकता है पैसा

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर में छोटी-छोटी गड़बड़ियों से धन की बड़ी हानि हो सकती है या घर में नकारात्मक शक्तियों का वास हो सकता है.

Vastu Tips: इन गलतियों की वजह से घर में नहीं टिकता है पैसा
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: वास्तु शास्त्र (Vastu Tips for Home) में कई ऐसी बातों को बताया गया है जिससे घर में सुख समृद्धि आती है. किंतु कई ऐसी बातों को भी बताया गया है. जिनसे हमें सचेत रहना चाहिए. वास्तु के अनुसार घर में छोटी-छोटी गड़बड़ियों से धन (Vastu Tips for Money) की बड़ी हानि हो सकती है या घर में नकारात्मक शक्तियों का वास हो सकता है. Vastu Tips के इस भाग में ऐसे ही कुछ चीजों के विषय में जानेंगे जिनसे धन की हानि, तनाव या बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

Vastu Tips: इस दिशा में नहीं रखना चाहिए कूड़ा दान

वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में कुबेर देवता और बुध ग्रह का वास होता है. इसलिए इस दिशा में कूड़ा दान रखने से धन की हानि होती है. वस्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि उत्तर दिशा में हमेशा शुद्ध और साफ चीजें रखनी चाहिए जिससे धन और वैभव में वृद्धि होती है.

इस दिशा में नहीं होना चाहिए पानी का बहाव

घर में यह ध्यान रखना चाहिए कि दक्षिण दिशा में कभी भी पानी का बहाव ना हो. ऐसा होने से धन की हानि होती है. पानी के बहाव के लिए उत्तर दिशा सबसे अच्छी मानी गई है. इस दिशा में पानी निकलने से धन और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है.

इस दिशा को ना रखें ऊंचा

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर के उत्तर दिशा को कभी भी ऊंचा नहीं रखना चाहिए ऐसा होने से धन की हानि होती है और घर में बीमारियों का वास होता है इस दिशा को हमेशा साफ सुथरा और खाली रखना चाहिए

Kabir Jayanti 2022: कबीर दास के इन अनमोल दोहों में छिपे हैं जीवन के कई रहस्य

Vastu Tips: घर में ना हो ऐसा नल

वास्तु में नल टपकने को बहुत ही अशुभ माना गया है. इससे नकारात्मक शक्तियां और धन की बहुत हानि होती है. पैसों की तंगी का भी सामना व्यक्ति को करना पड़ सकता है. अगर ऐसा लगातार हो रहा है तो समझ जाइए कि पानी के साथ आपका पैसा भी बह रहा है. इसलिए शीघ्र खराब नल को ठीक करवा लेना चाहिए.

मेन गेट के सामने ना हो ये चीजें

वास्तु बताया गया है कि घर के सामने पेड़ बिजली अथवा बड़ा पत्थर होने से परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. ऐसे में शत्रु का इजाफा होता है और व्यापार में भी भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है. इसलिए घर लेते समय अथवा बनाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

किचन में ना रखें यह सामान

वास्तु के अनुसार पूजा घर के बाद किचन को ही सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. ऐसे में कभी भी किचन में दवाइयां ना रखें. ऐसा करने से घर में बीमारी रहती है. इस बात का भी ध्यान रखें कि चूल्हे पर हमेशा बर्तन चढ़ा ना हो. वास्तु में इसे अशुभ माना गया है, इससे देवी-देवता नाराज हो जाते हैं.

Chanakya Niti: न रुका करें इन जगहों पर, पड़ जाएंगे मुश्किल में

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.