trendingNowhindi4032642

Vastu Tips: घर के मेन गेट पर लगाते हैं तोरण तो मिलता है यह शानदार लाभ

Vastu Tips के इस भाग में बताया गया है कि किन चीजों को मुख्य द्वार पर रखने से घर में सुख और समृद्धि आती है. किस तरह तोरण लगाना बेहद अच्छा माना जाता है.

Vastu Tips: घर के मेन गेट पर लगाते हैं तोरण तो मिलता है यह शानदार लाभ
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: वास्तु शास्त्र (Vastu Tips for Home) में कई ऐसी बातें बताई गई हैं जिनसे व्यक्ति को लाभ होता है और उसके परिवार में खुशियां आती हैं. शास्त्रों में यह भी बताया गया है कि कुछ शुभ चीजों को घर के मुख्य द्वार पर रखने से सुख और समृद्धि आती है. इन चीजों से न केवल धन की वृद्धि होती है बल्कि सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है. बता दें कि वास्तु एवं ज्योतिष में घर के मुख्य द्वार को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. वह इसलिए क्योंकि यहीं से सभी प्रकार की ऊर्जाएं प्रवेश करती हैं. इसलिए वास्तु में बताए गए इन चीजों को मुख्य द्वार पर लगाना महत्वपूर्ण माना जाता है. 

स्वास्तिक चिन्ह से दूर रहती है नकारात्मकता

हिन्दू धर्म में स्वास्तिक चिन्ह (Swastika Sign) को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. यह न केवल शुभ का प्रतीक है बल्कि इससे कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं. यही कारण है कि वास्तु शास्त्र में इसे मुख्य द्वार पर स्थापित करने के लिए कहा गया है. घर के मुख्य द्वार पर स्वस्तिक बनाने से वास्तु दोष खत्म हो जाता है और परिवार के लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. 

तोरण को माना गया है शुभ

आम, पीपल और अशोक के पत्तों से बने तोरण को मुख्य द्वार पर लगाने से बहुत लाभ मिलता है. सनातन धर्म में भी तोरण को शुभ और पवित्र माना गया है. 

Moles on Palm: हाथ के इन हिस्सों पर है तिल तो हो जाएं सावधान

मां लक्ष्मी के पद चिन्ह 

सनातन धर्म में घर के मुख्य द्वार पर रोली से बने मां लक्ष्मी के पदचिन्हों को बहुत शुभ (Vastu Tips for Good-Luck) माना गया है. इन्हें बनाने से घर में धन, ऐश्वर्य और समृद्धि का वास होता है. यही कारण है कि दिवाली के समय भी मां लक्ष्मी के पदचिन्हों को नियमित रूप से बनाया जाता है. 

घर के मुख्य द्वार पर शुभ-लाभ का होना है जरूरी

मान्यता है कि घर के मुख्य द्वार पर शुभ-लाभ लिखना बहुत अच्छा होता है. ऐसा करने से घर और परिवार से नकारात्मक ऊर्जाएं दूर रहती हैं. 

Astro Tips : घर में है टूटे जूते चप्पल का अम्बार तो राहु, केतु और शनि कर सकते हैं यह

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.