Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahabharata Secrets: एक अक्षौहिणी सेना में आखिर होते हैं कितने सैनिक?

Mahabharata Mathematics: आज की तारीख में यह बात साफ नहीं हो पाती कि 1 अक्षौहिणी में कितने सैनिक होते हैं. जैसे आज हम इकाई, दहाई, सैकड़ा... काउंट करते हैं, वैसे ही प्राचीन भारत में सेना का एक माप हुआ करता था - पत्ति, सेनामुख, गुल्म, गण, वाहिनी, पृतना, चमू, अनीकिनी और अक्षौहिणी.

Latest News
Mahabharata Secrets: एक अक्षौहिणी सेना में आखिर हो��ते हैं कितने सैनिक?

महाभारत युद्ध में 18 अक्षौहिणी सेना थी आमने-सामने.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

महाभारत के युद्ध में कौरवों और पांडवों की सेनाओं की कुल संख्या 18 अक्षौहिणी थी. कौरवों के पास 11 अक्षौहिणी और पांडवों के पास 7 अक्षौहिणी. लेकिन आज की तारीख में यह बात साफ नहीं हो पाती कि 1 अक्षौहिणी में कितने सैनिक होते हैं. जैसे आज हम इकाई, दहाई, सैकड़ा... काउंट करते हैं, वैसे ही प्राचीन भारत में सेना का एक माप हुआ करता था - पत्ति, सेनामुख, गुल्म, गण, वाहिनी, पृतना, चमू, अनीकिनी और अक्षौहिणी. यानी सबसे बड़ी संख्या अक्षौहिणी कहलाती थी.


इसे भी पढ़ें : वृषभ और मिथुन वाले विवादों से रहें दूर, जानें आज मेष से मीन तक की राशियों का भाग्यफल


इस तरह एक अक्षौहिणी सेना चार पार्ट में बंटी होती थी, जिसमें हाथी पर सवार सैनिक, रथसवार सैनिक, घुड़सवार सैनिक और पैदल सैनिक होते थे. एक अक्षौहिणी सेना में हाथियों की संख्या 21 हजार 870 होती थी, रथसवार सैनिक भी 21 हजार 870 होते थे, घुड़सवार सैनिकों की संख्या 65 हजार 610 होती थी जबकि पैदल सिपाही 1 लाख 9 हजार 350 होते थे. इस तरह एक अक्षौहिणी सेना में कुल  2 लाख 18 हजार 700 सैनिक होते थे.


इसे भी पढ़ें ; शुक्र उदय के साथ फिर बजेंगे शहनाई और ढोल, जुलाई में विवाह के लिए सिर्फ 8 शुभ मुहूर्त


अब इस लिहाज से देखें तो पांडवों के पास 7 अक्षौहिणी सेना में कुल 15 लाख 30 हजार 900 सैनिक थे. इनमें रथ पर सवार सैनिकों की संख्या 1 लाख 53 हजार 90 थी, हाथी पर सवार सैनिकों की संख्या भी 1 लाख 53 हजार 90 थी, जबकि घुड़सवार सैनिक 4 लाख 59 हजार 270 थे और पैदल सैनिकों की संख्या 7 लाख 65 हजार 450 थी. इसी तरह कौरवों के पास 11 अक्षौहिणी सेना में कुल 2 करोड़ 4 लाख 5 हजार 700 सैनिक थे, इसमें रथ पर सवार सैनिकों की संख्या 2 लाख 40 हजार 570 थी, हाथी पर सवार सैनिक भी  2 लाख 40 हजार 570 थे, जबकि घुड़सवार सैनिक 7 लाख 21 हजार 710 थे और पैदल सैनिकों की संख्या 12 लाख 2 हजार 850 थी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement