Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Soul Mystery: जानिए क्यों नहीं पहनना या रखना चाहिए मृत लोगों का कपड़ा, धार्मिक ही नहीं, साइंटिफिक भी है कारण

Garud Puran: मृत व्यक्ति से जुड़े सभी सामान को दान कर दें. विशेषकर कपड़ों का इस्तेमाल आपके ऊपर भारी पड़ सकता है.

Soul Mystery: जानिए क्यों नहीं पहनना या रखना चाहिए मृत लोगों का कपड़ा, धार्मिक ही नहीं, साइंटिफिक भी है कारण

नहीं पहनने चाहिए मृत व्यक्ति के कपड़े 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः किसी की मृत्यु के बाद कई बार ऐसा होता है कि लोग उससे जुड़ी चीजों को याद के तौर पर संभाल कर रखना चाहते हैं. हालांकि ऐसा करना गलत माना जाता है. कहा जाता है कि किसी की मृत्यु के बाद उसके सभी सामान खासकर कपड़ों को दान कर देना चाहिए. कई लोग मृत व्यक्ति से जुड़े सभी सामान और कपड़ों को दान कर देते हैं, जबकि कुछ मृत व्यक्ति के सामान या कपड़ों का इस्तेमाल तक करते हैं. मृत व्यक्ति के कपड़ों को दान करने के पीछे कई धार्मिक व वैज्ञानिक कारण हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि मृत व्यक्ति के कपड़ों को दान करने के पीछे क्या कारण हैं, आखिर क्यों मृत व्यक्ति के कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. 

धार्मिक कारण (Religious Causes)

ज्योतिषाचार्य प्रीतिका माेजूमदार बताती हैं कि गरुड़ पुराण (Garud Puran) में भी उल्लेखित है कि मृत व्यक्ति के कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. जिस तरह किसी व्यक्ति का अपने सामान के प्रति जुड़ाव रहता है वैसा ही जुड़ाव व्यक्ति का मृत्यु के बाद भी सामान से बना रहता हैं. ऐसे में अगर कोई उसके कपड़ों का इस्तेमाल करता हैं तो जीवात्मा उस व्यक्ति की तरफ आकर्षित होती है. गरुड़ पुराण के अनुसार, मान्यता है कि मृतक व्यक्ति के मोक्ष के लिए उसके सभी सामान विशेषकर कपड़ों को दान कर देना चाहिए.  

यह भी पढ़ें - Shani Prakop: 2023 जनवरी से शनि की साढ़े-साती और ढैय्या होगी शुरू, इन 5 राशियों के लिए होगा भारी

वैज्ञानिक कारण (Scientific Causes)

विज्ञान के मुताबिक भी किसी मृत व्यक्ति के कपड़ों का प्रयोग करना सही नहीं है. अगर हम किसी मृत व्यक्ति के कपड़ों को पहन लेते हैं तो ऐसे में हमें उसकी याद आती रहेगी, लेकिन ऐसा करना किसी भी व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक तौर पर बीमार कर सकता है. किसी की मृत्यु के बाद उसके बारे में ज्यादा सोचने और उसे याद करते रहने से व्यक्ति मानसिक रूप से बीमार पड़ सकता है इसलिए मृत्यु के बाद व्यक्ति के कपड़ों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें - Shani Sade Sati: क्या आप पर भी चल रही है शनि की साढ़ेसाती? इन 5 लक्षणों से पहचानें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement