Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paush Masik shivratri 2022: आज पौष मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है शुभ योग, नोट कर लें तिथि और शुभ मुहूर्त का समय

Masik shivratri 2022: पौष मासिक शिवरात्रि पर इस शुभ मुहूर्त में भगवान शिव की करें पूजा कार्य सफलता में लाभ मिलेगा.

Paush Masik shivratri 2022:  आज पौष मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है शुभ योग, नोट कर लें तिथि और शुभ मुहूर्त का समय

मासिक शिवरात्रि 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि शिवरात्रि मनाई जाती है. साल 2022 का आखिरी महीना चल रहा है इस माह में साल की अंतिम शिवरात्रि आने वाली है. शिवरात्रि पर सभी भक्तजन भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं.

दिसंबर माह की इस शिवरात्रि पर दो शुभ योग अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहे हैं. ये दोनों ही शुभ योग कार्य सफलता प्रदान करने वाले हैं. इस माह की पौष शिवरात्रि (Paush Shivratri 2022) पर आप पूजा और व्रत कर भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं. यह आपकी कार्य सफलता के लिए लाभकारी होगा.

मासिक शिवरात्रि 2022 (Masik shivratri 2022)
शिवरात्रि चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस माह की चतुर्दशी तिथि 21 दिसंबर की रात 10 बजकर 16 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन अगले दिन 22 दिसंबर को शाम 7 बजकर 13 मिनट पर होगा. वैसे हिंदू धर्म में सूर्योदय तिथि का महत्व होता है, लेकिन शिवरात्रि के लिए रात का मुहूर्त देखा जाता है इसलिए शिवरात्रि 21 दिसंबर को मनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें - Soul Mystery: जानिए क्यों नहीं पहनना या रखना चाहिए मृत लोगों का कप

शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat)
भगवान शिव की पूजा के लिए पंचांग देखने की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए मासिक शिवरात्रि पर सुबह से ही शिव पूजा शुरू हो जाती है. हालांकि निशिता काम में शिव पूजन करने का विशेष लाभ होता है. 21 दिसंबर को शिवरात्रि पर पूजा करने का शुभ समय रात 11 बजकर 52 मिनट से 12 बजकर 47 मिनट देर रात तक है.

मासिक शिवरात्रि का महत्व (Masik Shivratri Mahatva)
मासिक शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा करने का विशेष लाभ मिलता है. शिव की पूजा करने से मनोरथ सिद्ध होते हैं. भगवान शिव जी की कृपा से सभी दुख, दर्द, रोग, ग्रह दोष दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख शांति आती है.

शिवरात्रि पर लग रही है भद्रा
पौष शिवरात्रि पर शुभ योग के साथ-साथ भद्रा भी लग रही है. यह भद्रा 21 दिसंबर को रात 10 बजकर 16 मिनट से अगले दिन 22 दिसंबर को सुबह 7 बजकर 10 मिनट तक रहेगी.

यह भी पढ़ें - Paush Amavasya: 22 दिसंबर को है साल की अंतिम अमावस्या, इस दिन कर लिया ये काम तो संवर जाएगा जीवन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement